राज्य कृषि समाचार (State News)

प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को 900 रूपये देगी सरकारः श्री चौहान

Share

13 मई 2023, भोपाल: प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को 900 रूपये देगी सरकारः श्री चौहान – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यानि 12 मई को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर गौरक्षा संकल्प सम्मेलन का शुभारंभ किया। सम्मेलन में शिवराज सिंह चौहान ने कहा “1962 नंबर पर फोन करने पर पशु चिकित्सा एंबुलेंस बीमार पशु के पास पहुंच जायेगी।  पशुपालक अपने घर पर ही पशु चिकित्सा का लाभ उठा सकेंगे। हर एक ब्लॉक के लिए अलग एंबुलेंस की व्यवस्था की गई हैं।”

श्री चौहान ने आगे कहा कि बीमार व घायल पशुओं के इलाज के लिए 406  एंबुलेंस आबंटित की गई हैं। हर एम्बुलेंस में एक पशु चिकित्सक, पैरावेट और सहायक सह-चालक रहेंगे।यह एम्बुलेंस राज्य स्तरीय कॉल सेंटर से जुड़ी रहेंगी और एम्बुलेंस की मॉनिटरिंग जीपीएस से की जायेगी।

एंबुलेंस पर प्रतिवर्ष 77 करोड़ रूपये किए जायेंगे खर्च

मोबाइल पशु चिकित्सा एम्बुलेंस केन्द्र एवं राज्य शासन की संयुक्त योजना है। एम्बुलेंस संचालन में प्रतिवर्ष लगभग 77 करोड़ रूपये व्यय होंगे। इसमें केंद्र व राज्य सरकार क्रमशः 60 और 40 प्रतिशत रूपये खर्च करेगी। एम्बुलेंस में पशु उपचार, शल्य चिकित्सा, कृत्रिम गर्भाधान, रोग परीक्षण आदि के लिए सभी संबंधित उपकरण मौजूद रहेंगे। कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर “1962” पर कॉल करके पशुपालक अपने घर पर ही पशु चिकित्सा का लाभ उठा सकेंगे।

आदिवासियों को गौवंश खरीदने पर सब्सिडी देगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गो-वंश की हत्या पर प्रतिबंध लगाया गया है। गो-हत्या करने वाले को 7 साल और अवैध परिवहन पर कारावास का प्रावधान है। गो-वंश के अवैध परिवहन के मामले में भी दोष सिध्द होने पर कार्रवाई की जायेगी। प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को गाय पालने के लिए 900 रूपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस महीने ऐसे 22,000 किसानों को योजना की किस्त 900 रूपये जारी की जाएगी। जनजातीय (आदिवासी) किसानों को गो-पालन के लिए गाय खरीदने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements