नीमच में अजा – अजजा वर्ग के किसानों को निशुल्क कृषि उपकरण वितरित

Share

04 जनवरी 2023, नीमच: नीमच में अजा – अजजा वर्ग के किसानों को निशुल्क कृषि उपकरण वितरित – किसान खुशहाल होगा, तो देश खुशहाल होगा। सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है। किसानों को 0% ब्याज पर कृषि लोन दिया जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर हर एक किसान को प्रति वर्ष 10 हजार रुपए सम्मान निधि के रूप में दे रही है। यह बात मंगलवार को किसान कल्याण तथा कृषि विकास कार्यालय नीमच में अनुसूचित जाति, जनजाति के किसानों को निशुल्क कृषि उपकरण वितरित करते हुए क्षेत्रीय विधायक दिलीप सिंह परिहार ने कही।

विधायक श्री परिहार व्‍दारा कृषि विभाग की ओर से ग्राम बांसखेड़ा, चडोली एवं किशनपुरा के 18 पंजीकृत किसानों को निशुल्क कृषि उपकरण वितरित किए गए। इस मौके पर श्री परिहार ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क और खेत सड़क योजनाओं से गांवों को जोड़ दिया है। सिंचाई के लिए किसानों को पर्याप्त बिजली दी जा रही है। प्राकृतिक और जैविक खेती के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के नदी, नालों पर स्टॉप डेम, चेक डेम और तालाब बनाए गए हैं, जिससे सिंचाई का रकबा और भू-जल स्तर भी बढ़ा है।

समारोह में जनपद की कृषि स्थाई समिति के अध्यक्ष श्री प्रहलाद भट्ट ने कहा, कि किसान भाई उत्पादन बढ़ाने के लिए आवर्ती खेती करें। एक दूसरे का अनुसरण कर, किसी भी किस्म की एक तरफा खेती नहीं करें। दलहन, तिलहन, फल और औषधि सभी किस्मों की खेती करेंगे, तो खेती केवल लाभ का धंधा बनेगी। कार्यक्रम को श्री मोहन सिंह राणावत ने भी संबोधित किया। सहायक संचालक कृषि श्री ओएस बर्मन ने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी श्री दिनेश कुमार शर्मा ने किया। आभार प्रदर्शन नेमीचंद पाटीदार द्वारा व्यक्त किया गया। इस मौके पर जनपद सदस्‍य श्रीमती सुनिता लबाना , अन्‍य जनप्रतिनिधि तथा कृषि‍ विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं कृषक उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (02 जनवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *