राज्य कृषि समाचार (State News)

एफएलओ हैदराबाद और ईस्ट-वेस्ट सीड नॉलेज ट्रांसफर फाउंडेशन ने महिला किसानों को प्रशिक्षण  के लिए एमओयू किया

Share

 31 मई 2024, भोपाल: एफएलओ हैदराबाद और ईस्ट-वेस्ट सीड नॉलेज ट्रांसफर फाउंडेशन ने महिला किसानों को प्रशिक्षण  के लिए एमओयू किया – एफएलओ हैदराबाद ने तेलंगाना के मेडचल जिला में रावालकोले गांव में ‘महिला सब्जी खेती प्रशिक्षण केंद्र’ का शुभारंभ किया। फिक्की  लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) हैदराबाद और ईस्ट-वेस्ट सीड नॉलेज ट्रांसफर फाउंडेशन ने 100 महिला किसानों को वाणिज्यिक सब्जी खेती में प्रशिक्षित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्हें लगभग 50 संकर किस्मों की सब्जियों और हरी पत्तेदार सब्जियों की खेती, प्रबंधन और कटाई में प्रशिक्षित किया जाएगा।

अगले तीन फसल सीजनों के दौरान, यह केंद्र 100 महिला किसानों को प्रभावी, लाभदायक और टिकाऊ सब्जी खेती की कला और विज्ञान में प्रशिक्षित करेगा। महिला किसानों को फसल विविधता बढ़ाने, उत्पादकता बढ़ाने और जल दक्षता सुनिश्चित करने के लिए उन्नत तकनीकों में प्रशिक्षित किया जाएगा।

एफएलओ का ध्यान कृषि कौशल के निर्माण के साथ-साथ महिला किसानों में उद्यमशीलता कौशल के विकास पर भी है। डिजिटल और वित्तीय साक्षरता कक्षाओं के माध्यम से, वे अपने कृषि उपक्रमों का प्रबंधन और विकास करने के लिए आवश्यक कौशल सीखेंगी। उन्हें स्वास्थ्य और पोषण सलाह और स्वास्थ्य जांच भी मिलेगी।

एफएलओ हैदराबाद की चेयरपर्सन प्रिया गजदार ने कहा, “हमारी कृषि पहल ‘रिसिलिएंट रूट्स’ एफएलओ के मिशन ‘द पावर टू एम्पॉवर’ के साथ मेल खाती है। हम मानते हैं कि कृषि में महिलाओं को सशक्त बनाकर, हम न केवल उनके बीच वित्तीय स्वतंत्रता के रास्ते बना रहे हैं, बल्कि समावेशी विकास को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं।”

“यह केंद्र आशा का एक बेकन, अवसर का एक द्वार, और प्रगति का एक स्तंभ बनने की क्षमता रखता है। हम साथ मिलकर कृषि में एक उज्जवल, अधिक न्यायसंगत भविष्य के लिए बीज बो रहे हैं,” प्रिया गजदार ने जोड़ा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements