State News (राज्य कृषि समाचार)

वास्तविक किसानों को ही मिले खाद, खाद भण्डारण की बारीकी से जाँच करें

Share

01 दिसम्बर 2023, ग्वालियर: वास्तविक किसानों को ही मिले खाद, खाद भण्डारण की बारीकी से जाँच करें – ग्वालियर जिले में रबी फसलों के लिये रासायनिक उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता है। खाद वितरण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो। वास्तविक किसानों को ही खाद दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्त नहीं होगी। थोक, फुटकर, सोसायटी एवं डबल लॉक में रखे रासायनिक उर्वरक की नियमित रूप से जाँच अर्थात सत्यापन करें।इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने खाद वितरण व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को दिए। बैठक में  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरूण कुमार व श्री टी एन सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल तथा जिले के सभी एसडीएम व पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने यह भी कहा कि जिन किसानों ने एक माह के भीतर 40 बोरी से ज्यादा खाद लिया है उसकी भी जांच की जाए। जो विक्रेता अथवा किसान के नाम पर अवैध रूप से खाद प्राप्त कर गलत तरीके से मुनाफा कमाने की जुर्रत करे उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने सभी एसडीएम व पुलिस अधिकारियों को भी बेहतर ढंग से खाद वितरण व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि खाद की दुकानों पर गोपनीय तरीके से लाइन में लगकर यह देखें कि किसानों से खाद की ज्यादा कीमत तो नहीं ली जा रही। यदि कहीं ऐसी अनियमितता पाई जाए तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई कराएँ।

नियमित रूप से न खुलने वाली दुकानें निरस्त करें –  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा सार्वजनिक वितरण प्रणाली की जिन उचित मूल्य की दुकानों के संचालकों ने नवीनीकरण नहीं कराया है और ऐसी दुकानें जो नियमित रूप से नहीं खुलती हैं, उन्हें निरस्त करने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने पीडीएस वाहनों की जीपीएस के माध्यम से लगातार ट्रैकिंग करने पर भी बल दिया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements