किसानों को धान बिक्री के लिए करना होगा पंजीयन

Share

17 अगस्त 2021, लखनऊ । किसानों को धान बिक्री के लिए करना होगा पंजीयन – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा धान खरीद वर्ष 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत आगामी एक अक्टूबर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तथा आगामी एक नवम्बर से पूर्वी उत्तर प्रदेश में किसानों  से सीधे धान की खरीद शुरू होगी । कॉमन धान का समर्थन मूल्य 1940 रूपये प्रति क्विंटल  एवं ग्रेड ‘ए‘ का समर्थन मूल्य 1960 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के तहत पारदर्शी धान खरीद की व्यवस्था के लिए किसानों को ऑनलाइन  पंजीकरण कराना अनिवार्य  है।

यह जानकारी प्रदेश के अपर आयुक्त (विपणन) श्री अरूण कुमार सिंह ने देते हुए बताया कि आगामी धान खरीद हेतु किसानों को पंजीकरण के समय अपना आधार में फीड मोबाइल नंबर अंकित कराना होगा, जिससे एसएमएस द्वारा प्रेषित ओटीपी को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि किसानों को आधार में फीड मोबाइल नम्बर को अपडेट कराने व फीड कराने हेतु अपन े नजदीकी आधार इन्रोलमेंट या अपडेट सेंटर जाकर मोबाइल नम्बर को अपडेट कराना आवश्यक होगा ।

 अपर आयुक्त ने बताया कि किसान किसी भी सहायता के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1800-150 पर  या सम्बन्धित जनपद के जिला खाद्य विपणन अधिकारी, तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन निरीक्षक से सम्पर्क कर सकते हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.