State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान के बजट में कृषक कल्याण कोष की बढ़ी राशि से होगा किसानों को लाभ : श्री कटारिया

Share

कृषि आदान विक्रेताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

20 मई 2023, जयपुर । राजस्थान के बजट में कृषक कल्याण कोष की बढ़ी राशि से होगा किसानों को लाभ : श्री कटारिया – कृषि मंत्री श्री लालचन्द कटारिया की अध्यक्षता में कालख, जोबनेर में जयपुर के अनुज्ञापत्रधारी कृषि आदानों के थोक एवं खुदरा विक्रेताओं की खरीफ मौसम पूर्व आदान गुणवत्ता एवं विक्रय के सम्बधं में विभिन्न नियमों एवं अधिनियमों की जानकारी, क्कह्रस् मशीन अपग्रेड व राजकिसान सुविधा ऐप के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने के सम्बध में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।

श्री लालचन्द कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए सदैव कृषि क्षेत्र में नवाचार करती रही है। राज्य सरकार द्वारा बजट में कृषक कल्याण कोष की राशि को 5 हज़ार करोड़ से बढ़ाकर 7 हजार 500 करोड़ रुपए किया गया है, जिससे कि अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके। कृषि मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को समय पर आदान व्यवस्था सुनिश्चित करने, जिले में आदानों की निगरानी रखने एवं समय पर गुणवत्ता नियंत्रण कार्य सम्पादित करने हेतु निर्देशित किया।

आयुक्त कृषि, श्री कानाराम ने राज किसान सुविधा ऐप के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी एवं उपस्थित सभी डीलर-विक्रेताओं एवं विभागीय अधिकारियों को राज किसान सुविधा ऐप डाउनलोड कर अन्य कृषकों को भी इस ऐप की जानकारी देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने आदान विक्रेताओं से आग्रह किया कि वे नकली सामान बेचने व कालाबाजारी से बचें और उच्च गुणवत्ता के उर्वरक ही रखें जिससे कृषकों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

Share
Advertisements