State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों से नि:शुल्क मिट्टी परीक्षण कराने का आग्रह

Share

2 मई 2022, इंदौर । किसानों से नि:शुल्क मिट्टी परीक्षण कराने का आग्रह – कृषि विभाग द्वारा  किसानों से नि:शुल्क मिट्टी परीक्षण कराने का आग्रह किया गया है, क्योंकि अभी खेत खाली है। मिट्टी परीक्षण के लिए यही समय अनुकूल है। बगैर मिट्टी परीक्षण कराए  अनुमान से  पोषक तत्वों (उर्वरक)  डालना उचित नहीं है।

उल्लेखनीय है कि  खेत से मिट्टी  का नमूना एकत्रित कर परीक्षण कराने से मिट्टी में उपस्थित पोषक तत्वों की स्थिति एवं मात्रा का पता चल जाता है, जिससे आगामी खरीफ मौसम में बोई जाने वाली फसल के लिये आवश्यक पोषक तत्वों की मात्रा निर्धारित की जा सकती है। बगैर मिट्टी परीक्षण कराए  अनुमान से ही पोषक तत्वों (उर्वरक) की पूर्ति करते हैं, जो कि वास्तविक आवश्यकता से कम या अधिक हो सकती है। जो कि उचित नहीं है।

  कृषकों से अपील की गई है कि वे अपने खेत की मिट्टी का नमूना लेकर प्रत्येक विकासखण्ड में स्थित मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में निशुल्क परीक्षण अवश्य कराएं ।परीक्षण के बाद  प्रयोगशाला द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड अवश्य  प्राप्त करें। इस कार्ड में  उपलब्ध पोषक तत्वों की मात्रा के अलावा  आगामी फसल हेतु आवश्यक पोषक  तत्वों की अनुशंसा भी की जाती है। किसान  विस्तृत जानकारी हेतु अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अथवा विकासखण्ड में स्थित कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी में संपर्क कर सकते हैं।  

महत्वपूर्ण खबर: देश की प्रमुख मंडियों में गेहूं के मंडी रेट और आवक (2 मई 2022 के अनुसार)

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *