State News (राज्य कृषि समाचार)Crop Cultivation (फसल की खेती)

किसानों का भरोसेमंद इफ्सा बंशी गोल्ड मूंग बीज

Share

18 मार्च 2024,इंदौर: किसानों का भरोसेमंद इफ्सा बंशी गोल्ड मूंग बीज – इफ्सा सीड्स प्रा लि कम्पनी का इफ्सा बंशी गोल्ड मूंग बीज कम समय में  पकने वाला ऐसा बीज है , जो बेहतर उत्पादन देता है।  इसमें रोगप्रतिरोधक क्षमता अधिक होने से बीमारियां कम लगती है , इस कारण किसान को लागत खर्च भी कम आता है। इसलिए किसान मूंग बीज में  इफ्सा बंशी गोल्ड को  ही पहली प्राथमिकता  देते हैं। यह किसानों का   भरोसेमंद मूंग बीज है।

इफ्सा बंशी गोल्ड मूंग बीज की विशेषताएं –   बीजों, का एक समान अंकुरण, पौधे का शुरू से अच्छा फुटाव एक समान  पौधों  की वृद्धि  होती है और शाखाएं भी खूब निकलती हैं।  इसमें गुच्छेदार फलियां लगती है। फलियों की लम्बाई अच्छी होने से हर फली में  दाने भी अधिक लगते हैं। एक फली में 10 -12  तक दाने रहते हैं । इफ्सा बंशी गोल्ड अन्य किस्मों की अपेक्षा अधिक उत्पादन  देता है। पौधों में हर मौसम को सहन करने की  ताकत  आ जाती  है।  इसकी फसल मात्र 60 -65 दिन में पककर तैयार हो जाती है। यह किस्म पीला मोजेक और अन्य रोगों के प्रति भी सहनशील  होने से  लागत खर्च भी कम आता है और उत्पादन भी बढ़िया मिलता है। इससे किसानों का मुनाफा बढ़ जाता है।

बीज , बुवाई और उत्पादन –  इफ्सा बंशी गोल्ड मूंग बीज  की 10 -12 किलो की मात्रा एक एकड़ के लिए पर्याप्त है।  इसकी बुवाई में कतार से कतार की दूरी 2 -10  इंच ,पौधे से पौधे की दूरी 7 -8  इंच और बीज  को 2 -3  सेमी की गहराई में बोना चाहिए। इसकी फसल को बिना स्प्रे खड़ा कम्बाइन से भी  काटा जा सकता है । इसका अधिकतम उत्पादन 10 -12  क्विंटल /एकड़ अथवा 30 क्विंटल /हैक्टेयर तक होता है। कम समय में अधिक उत्पादन देने के कारण  इफ्सा का बंशी गोल्ड मूंग बीज किसानों  का भरोसा कायम है । अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें  9509595024 , 9414091929

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements