राज्य कृषि समाचार (State News)एग्रीकल्चर मशीन (Agriculture Machinery)

नरवाई प्रबंधन के लिए किसान सुपर सीडर एवं हैप्पी सीडर का प्रयोग करें – कृषि विभाग कटनी

Share

20 जून 2024, कटनी: नरवाई प्रबंधन के लिए किसान सुपर सीडर एवं हैप्पी सीडर का प्रयोग करें – कृषि विभाग कटनी – वर्तमान में अधिकतर किसानों द्वारा अपनी फसल की कटाई कम्बाइन हार्वेस्टर से की जाती है। फसल कटाई उपरांत खेत में पड़ी नरवाई में आग लगा दी जाती है, जिसके कारण वायु प्रदूषण के साथ-साथ मिट्टी में उपस्थित लाभदायक सूक्ष्म जीवाणु भी नष्ट हो जाते  हैं । जिससे खेत की उत्पादकता कम हो रही है एवं खेत धीरे-धीरे बंजर हो रहे है।बिना नरवाई में आग लगाये तथा बिना खेत की तैयारी किये अगली फसल धान, गेहूं व दलहन की सीधी बुवाई हैप्पी सीडर व सुपर सीडर कृषि यंत्रों से की जा सकती है।

हैप्पी सीडर को 50 एचपी के ट्रैक्टर से आसानी से चलाया जा सकता है। हैप्पी सीडर में एक रोटर लगा होता है जिस पर लेच लगे होते हैं जो खड़े हुए भूसे को काट-काट कर गिराते हैं तथा पीछे से बोनी हो जाती है। कटा हुआ भूसा सतह पर फैल जाता है एवं दो कतारों के बीच का खड़ा हुआ भूसा समय के साथ-साथ धीरे-धीरे सडकर कार्बनिक पदार्थ में बदल जाता है। भूसे की सतह के कारण वाष्पीकरण कम होता है, हैप्पी सीडर के उपयोग से एक सिंचाई की भी बचत होती है। हेप्पी सीडर के प्रयोग से खेत तैयार करने की लागत में भी कमी आती है। सुपर सीडर को चलाने हेतु लगभग 60 एचपी के ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है। सुपर सीडर में भी एक रोटर लगा रहता है जो भूसे को काटकर मिट्टी में दबा देता है तथा पीछे से बोनी हो जाती है। इसके प्रयोग से भी खेत तैयार करने की लागत में कमी आती है।

उपसंचालक कृषि ने बताया कि हैप्पी सीडर की कीमत लगभग दो लाख एवं सुपर सीडर की कीमत दो से ढाई लाख रूपये है। शासन द्वारा यंत्र पर प्रदाय अनुदान राशि लघु सीमांत अनुसूचित जाति जनजाति एवं महिला कृषको को कीमत का 50 प्रतिशत एवं सामान्य बड़े कृषकों को कीमत का 40प्रतिशत दिया जा रहा है। हैप्पी सीडर पर 65 हजार रूपये से 80 हजार रूपये एवं सुपर सीडर पर 80 हजार से 1.50 लाख रूपये है। यंत्र प्राप्ति हेतु आवेदन कृषि अभियांत्रिकी विभाग के पोर्टल पर ऑन डिमांड कैटेगरी में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इन   यंत्रों  के प्रयोग से कृषि लागत में कमी आती है एवं मुनाफा भी बढ़ता है। अधिक जानकारी के लिए  श्री एन एल मेहरा सहायक कृषि यंत्री जबलपुर 8889479405  और श्री वी वी मौर्य सहायक कृषि यंत्री ,कटनी 9425469228 से संपर्क किया जा सकता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements