State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर जिले के कृषकों ने गुजरात में लिया प्रशिक्षण  

Share

12 जनवरी 2023, इंदौर: इंदौर जिले के कृषकों ने गुजरात में लिया प्रशिक्षण – ‘आत्मा’ इंदौर द्वारा राज्य के बाहर कृषक प्रशिक्षण अंतर्गत इंदौर जिले के 34 कृषकों  के प्रशिक्षण दल द्वारा दाहोद (गुजरात )में गत 3 से 5 जनवरी तक प्रशिक्षण प्राप्त किया और वहां के उन्नत कृषकों के खेत पर जाकर उन्नत तकनीकी को सीखा ।  

इंदौर के कृषक दल को सद्गुरु वाटर एन्ड डेवलपमेंट फाउंडेशन ,दाहोद के श्री अश्विन पटेल द्वारा फाउंडेशन के बारे में विस्तार से बताया और फाउंडेशन के चार प्रमुख स्तम्भ लिफ्ट इरिगेशन,चेक डेम ,ज़मीन सुधार एवं मेड़ों पर बुआई करना बताया। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से भी कार्य करने के लिए किसानों को प्रेरित करने के साथ ही बागवानी कार्यक्रम शुरू कर आम , आंवला एवं फूलों की खेती कर आमदनी बढ़ाने की जानकारी दी गई। डॉ राधारानी ने कृषकों को पशु पालन एवं कृत्रिम गर्भाधान ,टीकाकरण ,संतुलित आहार एवं मिनरल मिक्चर की विस्तार से जानकारी दी।  श्री हरीश पटेल ने कृषकों को कृषि में विविधीकरण , नई फसलों को अपने क्षेत्र में अपनाने , मिश्रित खेती , जल संरक्षण ,पॉली हाऊस  ,नेट हाऊस और अदरक की खेती के बारे में विस्तार से बताया।

कृषक प्रशिक्षण दल ने केंद्रीय बागवानी प्रशिक्षण केंद्र ,बेजलपुर (गोधरा ) का दौरा किया।  वहां के प्रधान वैज्ञानिक द्वारा प्रशिक्षण केंद्र ,लगाए गए फल एवं औषधीय पौधों के बारे में विस्तार से बताया तथा बेल, बेर,जामुन,आंवला ,केसर आम ,मौसम्बी ,अंगूर आदि फल वृक्षों के उत्पादन की तकनीकी जानकारी दी गई।    

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (11 जनवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

       

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *