State News (राज्य कृषि समाचार)

मंडी समिति द्वारा लहसुन की नीलामी से किसान खुश

Share

28 फरवरी 2024, इंदौर: मंडी समिति द्वारा लहसुन की नीलामी से किसान खुश – हाई कोर्ट के आदेश के बाद कृषि उपज मंडी समिति ने सोमवार को  चोइथराम मंडी में किसानों की लहसुन की नीलामी शुरू कर दी। मंडी की नीलामी से लहसुन ऊपर में 16 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल तक बिकी। जबकि कुछ गीली और हल्की क्वालिटी की लहसुन 6 हज़ार  से 10 हज़ार रु  क्विंटल तक में बिकी । इस नई व्यवस्था से किसानों को अच्छे भाव मिलने से वे खुश हैं। मंडी सचिव का कहना है कि मंडी समिति हाई कोर्ट के आदेश के पालन के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दें कि  पूर्व में व्यापारियों और आढ़तियों द्वारा लहसुन की  खरीदी की जाती थी , जिससे  किसानों सही दाम भी नहीं  मिलता था और कमीशन भी देना पड़ता था। लेकिन अब हाई कोर्ट के आदेश के बाद मंडी समिति द्वारा लहसुन की नीलामी शुरू की गई है। संयुक्त किसान मोर्चा के किसान नेता  श्री बबलू जाधव ने बताया कि लंबे अर्से बाद हाई कोर्ट के आदेश पर इंदौर में मंडी समिति द्वारा लहसुन की नीलामी की जा रही है, अन्यथा अभी तक आढ़तिए मनमाने तरीके से लहसुन खरीदते थे, जिससे किसानों को सही भाव नहीं मिलता था तथा किसान को  तौल और मोल दोनों में  लूट लिया जाता था। सोमवार की पहली नीलामी में  लहसुन ऊपर में 16 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल तक बिकी। जबकि कुछ गीली और हल्की क्वालिटी की लहसुन 6 हज़ार  से 10 हज़ार रु  क्विंटल तक में बिकी । अच्छे भाव मिलने से  किसान खुश हैं और उन्होंने इस नई व्यवस्था का स्वागत किया है।

श्री जाधव ने कहा कि सुबह नीलामी से पूर्व आढ़तियों  व कुछ दलाल किस्म के व्यापारियों ने खलल डालने की कोशिश की थी, लेकिन पुलिस बल की मौजूदगी तथा किसानों की एकजुटता से वे सफल नहीं हो पाए। नीलामी के दौरान मंडी सचिव श्री नरेश परमार भी मौजूद थे। श्री परमार ने कहा कि ।मंडी समिति हाई कोर्ट के आदेश के पालन के लिए प्रतिबद्ध है। संयुक्त किसान मोर्चा ने अन्य सभी फसलों में भी 5 से 10% की जो  आढ़त  वसूली जाती है उसको बंद करने की मांग की है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements