State News (राज्य कृषि समाचार)

मंडी व्यापारियों की हड़ताल से किसान नहीं बेच पा रहे अपनी उपज

Share

20 सितम्बर 2023, इंदौर: मंडी व्यापारियों की हड़ताल से किसान नहीं बेच पा रहे अपनी उपज – प्रदेश के मंडी व्यापारियों द्वारा अपनी 11 सूत्रीय मांगों को लेकर गत 4  सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल  किए जाने से प्रदेश की साढ़े तीन सौ से ज्यादा मंडियां  बंद है । जिसके चलते जहां अरबों का व्यापार ठप हो गया है, वहीं किसानों को भी अपनी उपज बेचने में परेशानी आ रही है । किसानों  की इस मुसीबत को शासन /प्रशासन अनदेखा कर रहा है। यह कहना है संयुक्त किसान मोर्चा का।

संयुक्त किसान मोर्चा के श्री रामस्वरूप मंत्री और श्री बबलू जाधव ने बताया कि पिछले 16  दिनों से  मंडियों में व्यापारियों की हड़ताल के चलते किसानों पर दोहरी मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा है। किसानों के घरों में तैयार फसल पड़ी है, लेकिन मंडियां बंद होने से वे अपनी फसल नहीं  बेच पा रहे हैं और उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है । नेताद्वय का कहना है कि राज्य शासन मंडी व्यापारियों की हड़ताल को अनदेखा कर रहा है। जबकि इस हड़ताल से शासन, किसान और  व्यापारी तीनों का नुकसान हो रहा है । संयुक्त किसान मोर्चा ने मांग की है कि या तो व्यापारियों से चर्चा कर कोई समाधान  निकाल कर मंडियां प्रारंभ की जाए या फिर किसानों की उपज की खरीदी सरकार स्वयं करें ।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के अनाज -दलहन -तिलहन व्यापारियों द्वारा अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर  गत 4  सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की जा रही है , जिसमें मंडी टैक्स में समानता और बांग्ला देश के नाम पर लग रहा टैक्स हटाने की मांग प्रमुख है। लेकिन सरकार ने चर्चा की कोई पहल नहीं  की है। ऐसे में हड़ताल लम्बी चली तो किसानों  को अपनी  उपज बेचने  में और परेशानी आएगी , क्योंकि अक्टूबर से राज्य में सोयाबीन की आवक शुरू हो जाएगी। व्यापारी ,सरकार के अड़ियल रवैये से नाराज़  है और मंडियों में हड़ताल जारी है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements