State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों से खाद-बीज का अग्रिम उठाव करने की अपील

Share

किसानों से खाद-बीज का अग्रिम उठाव करने की अपील

समितियों में अब तक 6707 क्विंटल धान बीज एवं 6795 मेट्रिक टन का उर्वरक का किया गया है भण्डारण

रायपुर (जशपुरनगर) 19 मई 2020: कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर के मार्गदर्शन में जशपुर जिले में आगामी मौसम की संभावनाओं को देखते हुए किसान भाई-बंधु के लिए जिले में खाद्य-बीज का भण्डारण सोसायटियों में पर्याप्त मात्रा में किया गया है। कृषि विभाग के उपसंचालक श्री एम.आर भगत ने बताया कि किसानों की मांग के आधार पर 15310 क्विंटल के विरूद्ध धान बीज 6707 क्विंटल सभी समितियों में भण्डारण किया गया था। समितियों के माध्यम से कुल 860 क्विंटल धान बीज का वितरण किया गया है।

परियोजना मद से 116 क्विंटल मक्का बीज भण्डारण किया गया है। आगामी खेती किसानी को देखते हुए किसानों को खाद-बीज के वितरण का कार्य तीव्र गति से प्रारंभ है। अन्य दलहन तिलहन बीजों का भण्डारण करने के लिए बीज निगम को मांग पत्र भी दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि खरीफ में उर्वरक वितरण मांग कुल 15000 मैट्रिक टन के एवज में 6795 मैट्रिक टन का भण्डारण कर 1325 मैट्रिक टन उर्वरक का वितरण सोसायटी के माध्यम से किसानों को किया जा चुका है

किसान भाई बंधु को सोसायटी के माध्यम से खाद एवं बीज के अग्रिम उठाव के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर किसानों को खाद-बीज उठाव के लिए अपील की जा रही है। आगामी दिनों में मानसून को देखते हुए कृषि विभाग द्वारा सभी आदान सामग्री बीज निगम को तत्काल भण्डारण करने के लिए भी निर्देश दिया गया है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *