राज्य कृषि समाचार (State News)

दुग्ध उत्पादन एवं मत्स्य पालन के क्षेत्र में करें बेहतर कार्य- कृषि उत्पादन आयुक्त

Share

19 मई 2024, शहडोल: दुग्ध उत्पादन एवं मत्स्य पालन के क्षेत्र में करें बेहतर कार्य- कृषि उत्पादन आयुक्त – कृषि उत्पादन आयुक्त मध्यप्रदेश शासन  श्री एसएन मिश्रा की उपस्थिति में शुक्रवार को  कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में पशुपालन एवं मत्स्य पालन विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहडोल संभाग में दुग्ध उत्पादन एवं मत्स्य पालन के क्षेत्र में बेहतर कार्य करें। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादन एवं मस्त्य पालन को बढ़ावा देने के लिए नई-नई तकनीकों का भी प्रयोग करें और विभागीय अधिकारी समन्वय के साथ कार्य करें जिससे लोगों को रोजगार के साथ-साथ आमदनी में भी बढ़ोतरी  हो सके। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन के लिए  लोगों  को अच्छी किस्मों के मत्स्य बीज उपलब्ध कराएं।  

   कृषि उत्पादन आयुक्त ने पशुओं हेतु शहडोल संभाग में संचालित गौशालाओं की स्थिति की समीक्षा करते हुए शहडोल संभाग के कलेक्टरों को निर्देश दिए कि गौशालाओं का निरीक्षण रात्रि में करें और चारा, भूसा, पानी, बिजली आदि की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ले, व्यवस्था न होने पर समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करवाए। उन्होंने कहा कि बिजली की व्यवस्था हेतु सौर ऊर्जा भी लगवा सकते है। उन्होंने कहा कि गौशालाओं के संचालन हेतु दानदाताओं का भी सहयोग ले सकते है।  कृषि उत्पादन आयुक्त ने पशुओं को लगाए जा रहे टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कृषि उत्पादन आयुक्त ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं और टीकाकरण की स्थिति की समय-समय पर समीक्षा भी करें। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त को संचालक पशुपालन विभाग ने अवगत कराया कि  पशुओं के टीकाकरण के लिए 15 मई से अभियान चलाया जा रहा है और पशुओं का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। कृषि उत्पादन आयुक्त ने किसान क्रेडिट कार्ड, पी.एम.एम.एस.वाई. व पशुपालन एवं मत्स्य विभाग द्वारा अन्य कार्याें की भी समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कमिश्नर एवं शहडोल संभाग के कलेक्टर ने जिलेवार विस्तृत जानकारियों से अवगत कराया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री अशोक वर्णवाल, कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बीएस जामोद, कलेक्टर शहडोल श्री तरुण भटनागर, कलेक्टर उमरिया श्री धरणेन्द्र कुमार जैन, कलेक्टर अनूपपुर श्री आशीष वशिष्ठ, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शहडोल श्री राजेश जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनूपपुर श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उमरिया श्री अभय सिंह ओहरिया, संयुक्त संचालक कृषि शहडोल संभाग श्री जेएस पेन्द्राम, संचालक पशुपालन, संचालक मत्स्य विभाग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements