State News (राज्य कृषि समाचार)

दतिया का फसल बीमा दावा वितरण

Share

अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुआ दतिया का फसल बीमा दावा वितरण

दतिया का फसल बीमा दावा वितरण – भोपाल। म.प्र. के दतिया जिले के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा दावे का भुगतान समय पर होने से उन्हें बेहतर लाभ मिला है तथा उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। यह कार्य योजना के शुरुआती वर्ष 2016-17 के खरीफ सीजन में हुआ था। इस आशय का समाचार वर्ष 2018 में अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुआ था जो प्रदेश के लिए एक उपलब्धि साबित हुआ है।

उल्लेखनीय है कि दतिया जिले में योजना के मिड सीजन एडवर्सिटी प्रावधान के तहत खरीफ सीजन समाप्ति के 1 माह के बाद ही 9.41 करोड़ राशि का उड़द एवं तिल का बीमा क्लेम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 4 नवम्बर 2016 को जिले के 16 हजार से अधिक किसानों को वितरित कर देश का पहला जिला बना था। इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा एवं प्रभारी मंत्री तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। जिले में उड़द एवं तिल के 28739 किसानों को 62.37 करोड़ बीमा क्लेम मिला था। योजना के क्रियान्वयन का कार्य जिले के तत्कालीन उपसंचालक कृषि श्री आर.के. गणेशे द्वारा तत्कालीन कलेक्टर श्री मदन कुमार के मार्गदर्शन में किया गया था।

इस उल्लेखनीय कार्य को अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रिका इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मैनेजमेंट, टेक्नॉलॉजी एंड इंजीनियरिंग के नवम्बर अंक में प्रकाशित किया गया था। यह शोध पत्र भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तहत स्वशासी संस्था ‘राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंध संस्थान, मैनेज, हैदराबाद द्वारा प्रकाशित करवाया गया। इस शोध पत्र में श्री मदन कुमार तत्कालीन कलेक्टर दतिया तथा श्री आर.के. गणेशे तत्कालीन उपसंचालक कृषि के योजना क्रियान्वयन के साथ-साथ योजना के लाभ के बारे में किसानों के अभिमत भी प्रकाशित किये गये हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *