State News (राज्य कृषि समाचार)

मोहगांव जलाशय क्षेत्र में जाकर कलेक्टर ने जानी किसानों की समस्याएं

Share

12 फरवरी 2024, पांढुर्ना(उमेश खोड़े, पांढुर्ना): मोहगांव जलाशय क्षेत्र में जाकर कलेक्टर ने जानी किसानों की समस्याएं – मोहगांव जलाशय क्षेत्र के किसान विगत पांच वर्षों से कई समस्याओं से पीड़ित  हैं।  इसे लेकर विगत दिनों किसानों ने पांढुर्ना के कलेक्टर श्री अजय देव शर्मा  को मंगलवार को कार्यालय में नौ बिंदुओं का ज्ञापन सौंपकर समस्याओं के समाधान को लेकर चर्चा की थी। कलेक्टर ने किसानों को आश्वस्त किया था, कि वे शीघ्र ही जलाशय क्षेत्र की समस्याओं का स्थल निरीक्षण करेंगे। कलेक्टर श्री शर्मा गुरुवार को विस्थापन स्थल पर पहुंचे और विस्थापित परिवारों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को रूबरू देखा और संबंधितों को समस्या हल करने के निर्देश दिए।

अपने निरीक्षण में कलेक्टर श्री शर्मा ने बुनियादी ज़रूरत पानी के अलावा आंगनबाड़ी ,मोक्ष धाम,प्राथमिक शाला भवन ,सामुदायिक भवन आदि का निरीक्षण किया और अधूरे कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।  जिला प्रमुख ने ग्राम भुम्मा के हाई स्कूल एवं शीताधाना के प्राइमरी स्कूल  भी पहुंचे जहां  प्राचार्य व बच्चों से भी मिले। प्राचार्य को बेहतर शिक्षा  के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराने की बात कही ,वहीं भुम्मा के नए भवन निर्माण को लेकर ग्रामीणों चर्चा की। आपने मुंगनापार  एवं भूम्मा से घोड़खिढ़ाना संयोजन मार्ग का भी निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारी को जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। नदेवानी मोक्ष धाम के लिए वन विभाग से चर्चा कर पट्टे पर भूमि उपलब्ध कराने की बात कही। वहीं नंदेवानी सरकीखापा रास्ते पर क्षतिग्रस्त रपटे के निरीक्षण उपरान्त निर्माण एजेंसी एवं विभाग को अतिशीघ्र मरम्मत का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। ऊपरी क्षेत्र के किसानों की बिजली की समस्या के भी निराकरण का आश्वासन दिया । वादे के मुताबिक कलेक्टर श्री शर्मा ने ग्राम नंदेवानी की महिला श्रीमती सुशीला मडके के घर भोजन भी किया और कहा कि सभी समस्याओं का जल्द समाधान होगा।

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के जिलाध्यक्ष एवं पांढुर्ना प्रभारी श्री सुदामा मनमोड़े ने कृषक जगत को बताया कि मोहगांव जलाशय क्षेत्र के लिए किसानों की ज़मीनों का अधिग्रहण 2014 में किया गया था। 2018  से किसानों का संघर्ष जारी है। इसी सिलसिले में मंगलवार को किसान कलेक्टर पांढुर्ना से मिले थे और उन्हें 9 बिंदुओं का ज्ञापन सौंपकर विस्तृत चर्चा की थी। जिनमें  शेष 36  किसानों को परिसम्पत्तियों का अवार्ड नहीं मिलना , विस्थापित 109  किसानों के आवेदनों का निराकरण नहीं होना , 65 किसानों के  सौंसर सत्र न्यायालय में चल रहे  प्रकरणों को हटाने  जैसे प्रमुख बिंदु के अलावा अन्य बिंदु भी थे, जिनका कलेक्टर ने स्थल निरीक्षण कर समस्याओं को जाना। मोहगांव जलाशय क्षेत्र के किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए कलेक्टर ने एसडीएम पांढुर्ना /सौसर, तहसीलदार पांढुर्ना /सौंसर और जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री की पांच सदस्यीय समिति गठित की  है , जो परिसंपत्ति और विस्थापन से संबंधित विसंगतियां हैं, उसे लेकर पांच दिन में अपना प्रतिवेदन कलेक्टर को  सौंपेगी । इस संदर्भ में कलेक्टर श्री शर्मा ने गठित समिति से भी जानकारी ली और  परिसंपत्ति एवं विस्थापित परिवारों के प्राप्त आवेदनों पर जांच की प्रगति भी पूछी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements