State News (राज्य कृषि समाचार)

सीएम शिवराज ने 22 हजार किसानों के साथ एक करोड़ 20 लाख पौधे लगाने के अभियान का किया शुभारंभ

Share

06 जून 2023, भोपाल: सीएम शिवराज ने 22 हजार किसानों के साथ एक करोड़ 20 लाख पौधे लगाने के अभियान का किया शुभारंभ – मध्यप्रदेश के मुख्मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी देश व प्रदेशवासियों को शुभकामनांए दी। इसके साथ ही श्री चौहान ने लोगं से अपने विभिन्न अवसरों जैसे वैवाहिक वर्षगांठ, जन्मदिवस इत्यादि पर पौधे लगाने की अपील की। वहीं सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर  पर श्री चौहान ने नर्मदापुरम जिले के सिवनीमालवा  के आवलीघाट में आयोजित कृषक सम्मेलन को वीसी के माध्यम से संबोधित किया। इसके साथ ही उन्होंने किसानों द्वारा बड़ी संख्या में पौधरोपण के संकल्प का अनुमोदन किया। 

विश्व पर्यावरण दिवस पर एक करोड़ 20 लाख पौधे लगाने का अभियान आरंभ कर किसानों ने इस दिवस को सार्थक कर दिया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पौध-रोपण के इस अभियान से जुड़ी संस्थाओं और 22 हजार किसानों का यह प्रयास अभिनंदनीय हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रूपई एग्री फॉरेस्ट के संचालक श्री गौरीशंकर मुकाती की “तुम मुझे मेढ़ दो-मैं तुम्हें पेड़ दूँगा” की पहल की सराहना कर उन्हें ‘पेड़ बाबा’ की उपाधि दी। उन्होंने कहा कि हमें प्रकृति के शोषण नहीं दोहन का दृष्टिकोण अपनाना होगा। उल्लेखनीय है कि माखन नगर, इटारसी, डोलरिया, नर्मदापुरम, सीहोर, रेहटी और भैरूंदा के 22 हजार किसानों द्वारा अपने खेतों में अभियान चला कर पौध-रोपण किया जाएगा।

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने पौधरोपण के इस अभियान से जुड़े प्रेरक किसानों को जैविक मूंग वितरित कर सम्मानित किया और दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया। मंत्री श्री पटेल ने पौध-रोपण कर सभी को पर्यावरण-संरक्षण के लिए प्रेरित किया।

श्री मुकाती ने बताया कि वर्ष 2030 तक 50 करोड़ पौधे लगाने का संकल्प है। इस कार्य में जुड़े सभी किसानों को दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाएगा।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements