State News (राज्य कृषि समाचार)

ICAR-VIPKAS और ICAR-DCFR के बीच अंतर-संस्थागत सहयोग पर मंथन बैठक

Share

27 जनवरी 2023, अल्मोड़ा: ICAR-VIPKAS और ICAR-DCFR के बीच अंतर-संस्थागत सहयोग पर मंथन बैठक – भाकृअनुप-विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR-VIPKAS), अल्मोड़ा और भाकृअनुप- शीत जल मात्स्यिकी अनुसंधान निदेशालय (ICAR-DCFR), भीमताल के बीच गत दिवस  अल्मोड़ा में अनुसंधान सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के लिए विचार-मंथन बैठक आयोजित की गई। 

बैठक का मुख्य उद्देश्य विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित गुणवत्तापूर्ण प्रोटीन मक्का ‘क्यूपीएम’ को मत्स्य आहार के रूप में उपयोग करने की संभावना पर चर्चा करना था।

डॉ लक्ष्मी कांत, निदेशक विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने क्यूपीएम के विशेष संदर्भ में संस्थान में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि मूल विचार यह है कि क्यूपीएम की संभावना मछली फ़ीड में एक घटक के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है और यह मछली में किसी भी सुधार को प्रभावित कर सकती है|

डॉ. प्रमोद कुमार पांडे, निदेशक, शीत जल मात्स्यिकी अनुसंधान निदेशालय ने अर्थव्यवस्था में मछली के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने क्यूपीएम के साथ महंगी सामग्री के एक हिस्से को बदलने की संभावना पर जोर दिया।

डॉ. आरके खुल्बे, मक्का ब्रीडर, विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने गुणवत्तापूर्ण प्रोटीन मक्का क्यूपीएम के मछली आहार घटक के रूप में उपयोग की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोड़ा शीत जल मात्स्यिकी अनुसंधान निदेशालय, भीमताल को अनुमानित और अन्य गुणवत्ता मानकों के साथ 10 किलोग्राम क्यूपीएम बीज प्रदान करेगा। क्यूपीएम सीड पाउडर का उपयोग फिश फीड फॉर्मूलेशन में किया जाएगा और क्यूपीएम फेड फिश का प्रारंभिक फेनोटाइप डीसीएफआर भीमताल द्वारा किया जाएगा। बैठक में दोनों संस्थानों के वैज्ञानिकों ने भाग लिया |

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (25 जनवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *