राज्य कृषि समाचार (State News)

बड़वानी कलेक्टर ने किया मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला निरीक्षण

Share

14 जून 2024, बड़वानी: बड़वानी कलेक्टर ने किया मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला निरीक्षण – कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग ने गुरूवार को ग्राम तलून स्थित मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने मिट्टी का परीक्षण किस प्रकार से प्रयोगशाला में किया जाता है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान उप संचालक कृषि श्री आरएल जामरे ने बताया कि जिले के सातों विकासखंडों से कृषकों के द्वारा दी गई नमूने की मिट्टी का परीक्षण इस प्रयोगशाला में पूर्णतः निःशुल्क किया जाता है। मिट्टी परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में विभिन्न  मशीनें  उपलब्ध है, जिनके माध्यम से मिट्टी का परीक्षण कर, 6 से 7 घंटे की प्रक्रिया के उपरांत किसानों को रिपोर्ट दी जाती है। रिपोर्ट में मिट्टी के 12 तत्व 4 मुख्य तत्व एवं 8 सूक्ष्म तत्व की जानकारी दी जाती है।

खाद गोदाम में देखी वितरण प्रक्रिया –  निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मध्यप्रदेश राज्य विपणन संघ मर्यादित भण्डार केन्द्र तलून का भी निरीक्षण कर, जिला विपणन अधिकारी सुश्री अमिता मोरे से गोदाम में खाद की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। साथ ही उन्होने खाद वितरण की प्रक्रिया का भी निरीक्षण करते हुए निर्देशित किया कि किसानों को उनकी नियमानुसार खाद का वितरण अनिवार्य रूप से किया जाये।

इंदुभवा एफपीओ  का किया निरीक्षण –  कलेक्टर डॉ. फटिंग ने अपने दौरे के दौरान ग्राम तलून के इंदुभवा   फार्मर्स  प्रोड्यूसर कंपनी की दुकान का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने कंपनी के संचालक से एफपीओ की कार्यप्रणाली एवं कितने सदस्य है तथा एफपीओ के द्वारा क्या कार्य किये जाते है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त की। कंपनी के संचालक ने उन्हे बताया कि उनके वे कृषकों को ऑर्गेनिक खेती के लिए प्रेरित करते है, साथ ही वे कृषि में ऑर्गेनिक दवाइयों का ही बिक्री करते हैं ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements