State News (राज्य कृषि समाचार)

मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग द्वारा राजस्थान विधानसभा में हुआ डिनर का आयोजन

Share

1 अप्रैल 2023, जयपुर । मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग द्वारा राजस्थान विधानसभा में हुआ डिनर का आयोजन –  संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित अंर्तराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के अंर्तगत मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा संसद सदस्यों को मिलेट्स देने की तर्ज पर राज्य सरकार के कृषि एवं विपणन विभाग द्वारा  विधानसभा में सदस्यों एवं अधिकारियों के लिए मिलेट्स डिनर का आयोजन किया गया।

कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि उदयपुर में आयोजित जी-20 सम्मेलन में विशेष मिलेट्स लंच का आयोजन किया गया था, इसी तर्ज पर राजस्थान विधानसभा में भी सभी सदस्यों के लिए मिलेट्स डिनर का आयोजन किया गया। असम के राज्यपाल श्री गुलाबचंद कटारिया भी इस विशेष मिलेट्स डिनर कार्यक्रम में शामिल हुए।

कृषि मंत्री ने कहा कि भारत सरकार की पहल पर संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2023 को मिलेट्स वर्ष घोषित करने के बाद राज्य सरकार मिलेट्स प्रोत्साहन के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकार ने हाल ही में ‘राजस्थान मिलेट्स कॉन्क्लेव’ का आयोजन कृषि विशेषज्ञों, कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषकों के संवाद के साथ आयोजित किया। साथ ही युवाओं को मिलेट्स के क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने की कवायद भी की गई।

श्री कटारिया ने बताया कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा पोषक अनाज पैदा करने वाले राज्य में किसानों के उत्पादन को बढ़ावा देने एवं किसानों की उपज को अंर्तराष्ट्रीय बाजार में पहचान दिलाने के लिए आयोजित ‘राजस्थान मिलेट्स कॉन्क्लेव’ की सराहना देशभर में की जा रही है।

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मिलेट्स प्रोत्साहन हेतु कृषि बजट 2022-23 में राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन प्रारम्भ किया गया। जिसके अंर्तगत अधिक उपज देने वाले बाजरा बीज के 8.32 लाख मिनीकिट वितरित किये गये। साथ ही उत्पादकता में वृद्धि, फसलोत्तर प्रबंधन एवं मूल्य संवद्र्धन के लिए 5 करोड़ की लागत से जोधपुर में मिलेट्स उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि खरीफ 2023 में 8 लाख लघु एवं सीमान्त कृषकों को संकर बाजरा बीज मिनीकिट्स का वितरण किया जाएगा तथा बाजरा, ज्वार व अन्य मिलेट्स का घरेलु उपयोग बढ़ाने के लिए मिड-डे-मील, इन्दिरा रसोई व आईसीडीएस की योजनाओं में सम्मिलित किया जाएगा।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *