इंदौर जिले में 4095 किसानों को मिली 82 लाख रूपये की सम्मान निधि

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

05 दिसम्बर 2020, इंदौर। इंदौर जिले में 4095 किसानों को मिली 82 लाख रूपये की सम्मान निधि इंदौर जिले में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 4 हजार 95 किसानों के खातों में 81 लाख 90 हजार रूपये की सम्मान निधि जमा हुई। जिले में इस योजना के अंतर्गत कुल 74 हजार 799 किसानों को सम्मान निधि प्राप्त होगी। किसानों को सम्मान निधि के प्रमाण-पत्र देने के लिये कल कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में नसरूल्लागंज से प्रसारित हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया।जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के 5 लाख किसानों के खातों में 100 करोड़ रूपये की सम्मान निधि एक क्लिक के माध्यम से जमा की। इसमें इंदौर जिले के 4 हजार 95 कृषक भी शामिल थे। इनमें से चयनित किसानों को पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, पूर्व मंत्री और विधायक श्री तुलसी सिलावट तथा सांसद श्री शंकर लालवानी ने सम्मान निधि के प्रमाण-पत्र वितरित किए । बता दें कि इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान के खाते में प्रति वर्ष चार-चार हजार रूपये की सम्मान निधि दी जाएगी । यह राशि प्रति वर्ष दो किश्तों में जमा होगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान को छह-छह हजार रूपये की सम्मान निधि मिलेगी। इस तरह प्रत्येक किसान के खातों में प्रति वर्ष दस-दस हजार रूपये जमा होंगे। इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री मनीष सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हिमांशु चन्द्र सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि और किसान मौजूद थे।

नसरुल्लागंज में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के हितों के लिये कई नियम भी बदलकर सरल किए जा रहे है। किसानों के हितों में राजनीति नहीं होना चाहिये। केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में कानून बनाया गया है वह पूरी तरह किसानों के कल्याण के लिये है।प्रदेश में कृषि उपज मण्डी बंद नहीं होगी। किसानों से समर्थन मूल्य पर उनकी पूरी उपज खरीदी जायेगी। दूध उत्पादक किसानों को क्रेटिट कार्ड दिये जायेंगे। फसलों की नुकसानी का पता लगाने के लिये आधुनिक तकनीकी का उपयोग किया जायेगा। राजस्व संबंधी कार्यवाही ऑनलाइन की जा रही है l गांवों में रह रहे लोगों को उनके मकान का मालिकाना हक दिया जाएगा l मुख्यमंत्री ने इस दौरान इंदौर में उपस्थित ग्राम खिमलावदा के किसान श्री घनश्याम पटेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। इस पर श्री पटेल अभिभूत हो गए और उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा किसानों हित में लाए जा रहे कानून का समर्थन कर कहा कि यह कानून किसानों के हित में रहेगा। बनेडिया के युवा किसान श्री कपिल सेठ,पाल काकरिया की धापुबाई, सेमलियाचाउ के श्री रवि ठाकुर भी सम्मान निधि पाकर खुश हुए l

महत्वपूर्ण खबर : डिजिटल लेन देन में पाया खरगोन के दुग्ध उत्पादक ने राष्ट्रीय सम्मान

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।