पैक्स एवं लेम्पस में 3 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी

Share

वर्ष 2021-22 में 18072 करोड रुपये  का फसली ऋण हुआ वितरित

22 अप्रैल 2022, जयपुर । पैक्स एवं लेम्पस में 3 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों में समयबद्ध रूप से चुनाव कराये जाएंगे। प्रदेश में माह जून, 2022 से ग्राम सेवा सहकारी समितियों में चुनाव की प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने समयबद्ध रूप से चुनाव कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रति पांच वर्ष उपरांत सहकारी समितियों में चुनाव किए जा सके।

श्री आंजना अपेक्स बैंक में आयोजित बैठक में विभागीय अधिकारियों एवं केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पैक्स एवं लेम्पस में काफी समय से व्यवस्थापकों के पद रिक्त चल रहे है। इन पदों को भरने के लिए करीब 3 हजार पैक्स एवं लेम्पस में व्यवस्थापकों के पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि रिक्त पदों को भरने के लिए शीघ्र ही स्क्रीनिंग एवं भर्ती संबंधी नियमों को जारी किया जाए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप सभी ग्राम पंचायतों पर ग्राम सेवा सहकारी समितियों का गठन किया जा रहा है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि वर्ष 2021-22 में 28.53 लाख किसानों को 18072 करोड़ रूपये का फसली ऋण वितरित किया गया है। यह प्रदेश के इतिहास में 1 वर्ष में सर्वाधिक फसली ऋण वितरण का रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष किसानों को 20 हजार करोड़ रूपये का फसली ऋण का वितरण किया जा रहा है और 5 लाख नए किसानों को भी इससे जोड़ा जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को समय पर फसली ऋण का वितरण किया जाए एवं किसान को किसी प्रकार की समस्या नही आने दी जाए।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र संम्पन्न किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि पैक्स एवं लेम्पस की आय को बढ़ाने के लिए कार्यों में विविधिता लाई जाए।

बैठक में अतिरिक्त रजिस्ट्रार प्रथम श्री राजीव लोचन शर्मा, प्रबंध निदेशक राजफैड श्रीमती उर्मिला राजोरिया, प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक श्री बिजेन्द्र राजोरिया सहित विभागीय अधिकारी एवं केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशक गण एवं अन्य बैंकिग अधिकारी उपस्थित थे। 

महत्वपूर्ण खबर: मंडी फीस दिए बिना गेहूँ खरीदने वाले व्यापारियों से 10 गुणा जुर्माना वसूला जायेगा

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.