राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

नई दिल्ली में 21वीं पशुधन गणना के लिए कार्यशाला का आयोजन

Share

25 जून 2024, नई दिल्ली: नई दिल्ली में 21वीं पशुधन गणना के लिए कार्यशाला का आयोजन – मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अन्तर्गत पशुपालन और डेयरी विभाग ने आगामी 21वीं पशुधन गणना के लिए एक रणनीतिक कार्यशाला आयोजित करने की योजना बनाई है। यह कार्यशाला 25 जून 2024 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होगी, जिसमें केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह (उर्फ ललन सिंह) मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन करेंगे।

कार्यशाला में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री प्रो. एस. पी. सिंह बघेल और श्री जॉर्ज कुरियन भी शामिल होंगे। इसके अलावा, पशुपालन और डेयरी विभाग की सचिव सुश्री अलका उपाध्याय और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

  •  उपकरणों का प्रशिक्षण: राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों को 21वीं पशुधन गणना के कुशल संचालन के लिए मोबाइल ऐप और सॉफ्टवेयर सहित आवश्यक साधनों से लैस करना।
  • डेटा मिलान रणनीतियों: उच्च गुणवत्ता वाले डेटा संग्रह को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को डेटा मिलान रणनीतियों पर प्रशिक्षित करना।
  • नस्लों की जानकारी: प्रतिभागियों को विभिन्न पंजीकृत नस्लों से परिचित कराना।

1919 में प्रारंभ हुई पशुधन गणना हर पांच वर्ष में आयोजित की जाती है। यह गणना नीति निर्माण और पशुपालन क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों को लागू करने के लिए महत्त्वपूर्ण है। 21वीं पशुधन गणना सितंबर से दिसंबर 2024 तक होगी, जिसमें डेटा संग्रह और प्रसार के लिए मोबाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा। इस तकनीक से देश के सभी गांवों और शहरी वार्डों में प्रक्रिया की सटीकता और दक्षता बढ़ेगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements