दुबई में PMFAI – ICSCE 2022 को एग्रोकेमिकल क्षेत्र से जबरदस्त प्रतिसाद

Share

पूरे विश्व में भारतीय एग्रो केमिकल इंडस्ट्री की साख मजबूत हुई

  • (दुबई से निमिष गंगराड़े)

19 फरवरी 2022, दुबई । दुबई में PMFAI – ICSCE 2022 को एग्रोकेमिकल क्षेत्र से जबरदस्त प्रतिसाद एग्रोकेमिकल ट्रेड इवेंट PMFAI -अंतर्राष्ट्रीय फसल-विज्ञान सम्मेलन और प्रदर्शनी (ICSCE) दुबई में शुरू हुई। आयोजन में विभिन्न देशों के लगभग 500 प्रतिनिधियों की भागीदारी रही, जिसमें 50 से अधिक कंपनियों ने  दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का प्रदर्शन भी किया।

श्री प्रदीप दवे

श्री प्रदीप दवे, अध्यक्ष, पीएमएफएआई ने उद्घाटन भाषण के दौरान कहा, पीएमएफएआई-आईसीएस सीई 2022 को पूरे विश्व में  एग्रो केमिकल इंडस्ट्री से जबरदस्त प्रतिसाद  मिला है। दो दिवसीय कार्यक्रम अतिथि वक्ताओं और कृषि रसायन क्षेत्र के विशेषज्ञों ने तकनीकी सत्रों में भाग लिया। कोविड 19 की कठिन स्थिति के बाद संभवत: एग्रोकेमिकल क्षेत्र के लिए यह पहली भौतिक घटना है जिसमें दुनिया भर से प्रतिनिधि शामिल हुए। आयोजन में एक ही स्थान पर परस्पर नेटवर्क बनाने, उत्पादों की जानकारी देने  और वन टू वन बैठकें आयोजित करने का अवसर प्रदान करता है। इस प्रकार यह 16वां अंतर्राष्ट्रीय क्रॉप साइंस  सम्मेलन और प्रदर्शनी हुई  जो दुबई (यूएई) में आयोजित होने वाला भारत की ओर से सबसे बड़ा कृषि-इनपुट व्यापार शिखर सम्मेलन है।

श्री विक्रम श्रॉफ

आयोजन के मुख्य वक्ता श्री विक्रम श्रॉफ, निदेशक, यूपीएल समूह ने आभासी तौर पर सम्मेलन में भाग लिया अपने वीडियो संदेश में आपने कहा, भारतीय कृषि रसायन उद्योग अन्य उद्योगों के विपरीत कोविड अवधि के दौरान आत्मनिर्भर रहा, जिन्हें सरकार से वित्तीय सहायता की आवश्यकता थी। कृषि रसायन क्षेत्र को अब इस क्षेत्र की छवि खराब करने वाली नकारात्मकता को दूर करने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है। 5 ट्रिलियन डॉलर के कृषि रसायन उद्योग में, भारतीय कृषि रसायन विश्व स्तर पर स्वीकार किए जाते हैं और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले होते हैं। अपनी विशाल विनिर्माण क्षमता वाले उद्योग को मौजूदा 3.6 अरब डॉलर से निर्यात में 10 अरब डॉलर का लक्ष्य रखना चाहिए।

श्री राजेश अग्रवाल

इंसेक्टिसाइड्स इंडिया के श्री राजेश अग्रवाल ने कहा, खाद्य की बढ़ती आवश्यकता के साथ, फसल संरक्षण उद्योग के बढऩे की काफी संभावनाएं हैं। उद्योग के पास घरेलू बाजार, बी2बी, फॉर्मूलेशन और निर्यात में अवसरों के साथ आज की विनिर्माण दुनिया में सह-अस्तित्व के पर्याप्त अवसर हैं। उद्योग के भीतर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा नवाचार की कुंजी है और हमारे किसान सस्ती दर पर सर्वोत्तम उत्पाद  प्राप्त करने में सक्षम हैं।

पुरस्कार एवं सम्मान

कार्यक्रम में तीसरे पीएमएफएआई – एग्रो केमिकल क्षेत्र के लिए एसएमएल वार्षिक पुरस्कार भी दिए गए। पुरस्कारों की स्थापना PMFAI द्वारा की जाती है और भारतीय कृषि रसायन उद्योग की उपलब्धियों और क्षमताओं को मान्यता देने के लिए सल्फर मिल्स लिप्त द्वारा प्रायोजित किये गए।

सल्फर मिल्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री दीपक शाह को कृषि रसायन के क्षेत्र में उनके समर्पित कार्य के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। सल्फर मिल्स लि. दुनिया भर के 80 से अधिक देशों में निर्यात करती है।

तीसरा पीएमएफएआई एसएमएल वार्षिक एग्केम पुरस्कार

PMFAI  SML वार्षिक एग्केम अवॉर्ड्स भारतीय कृषि रसायन कंपनियों की उपलब्धियों और क्षमताओं को रेखांकित करता  है। सल्फर मिल्स लि. द्वारा प्रायोजित पुरस्कारों का वितरण  PMFAI के दुबई सम्मलेन  में किये गए। पुरस्कार निर्यात प्रदर्शन, कंपनी के प्रदर्शन, नवाचारों, सीएसआर, लाइफ टाइम उपलब्धि, आदि में श्रेणियों के लिए प्रस्तुत किए गए थे।

विभिन्न उद्योगों (छोटे, मध्यम और बड़े) वाली 22 फर्मों को घोषित श्रेणियों से सम्मानित किया गया। पुरस्कार विजेताओं की सूची दी गई है –

तीसरा पीएमएफएआई एसएमएल वार्षिक एग्केम पुरस्कार विजेता

एक्सपोर्ट एक्सीलेंस –

एग्रीलाइफ, संध्या ऑर्गेनिक केमिकल्स प्रा. लि.,पंजाब केमिकल्स एंड क्रॉप प्रोटेक्शन लि., हेमानी इंडस्ट्रीज लि.

बेस्ट इमर्जिंग कंपनी –

इंडो बोघेर प्लांट साइंस (पी) लि.,धर्मज क्रॉप गार्ड लि., स्पेक्ट्रम ईथर प्रा लि .

फास्टेस्ट ग्रोइंग कंपनी-

एग्रोलाइफ लि.

सक्सेसफुल कंपनी ऑफ़ द एरा (उपस्थिति 20+ वर्ष)-

साइंटिफिक फ़र्टिलाइजर कंपनी प्रा लि.,हेरांबा इंडस्ट्रीज लि.

ग्लोबल इंडियन कंपनी ऑफ द ईयर –

मेघमनी ऑर्गेनिक्स लि.

कंपनी ऑफ द ईयर –

एग्रो एलाइड वेंचर्स प्रा लि.,इंसेक्टिसाइडस (इंडिया) लि. ,

भारत रसायन लि., टाग्रोस

मोस्ट इनोवेटिव कैंपेन एंड प्रोडक्ट डेवलपमेंट इनिशिएटिव –

कोरोमंडल इंटरनेशनल लि.

आउटस्टैंडिंग इनोवेशन : केमिकल सिंथेसिस

विलोवुड केमिकल्स प्राइवेट लि.

आउटस्टैंडिंग इनोवेशन : क्रॉप सलूशन

सी6 एनर्जी प्राइवेट लि.,एग्री बायोकेम रिसर्च लि.

सोशल रेस्पोंसिब्लिटी एक्सीलेंस अवार्ड –

एनएसीएल इंडस्ट्रीज लि.,टैग्रोस केमिकल्स इंडिया प्रा लि.

हेमानी इंडस्ट्रीज लि.

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड –

श्री दीपक शाह लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

महत्वपूर्ण खबर: 21वीं सदी की आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.