राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

श्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, कैबिनेट में अनुभवी और युवा चेहरे शामिल

Share

10 जून 2024, नई दिल्ली: श्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, कैबिनेट में अनुभवी और युवा चेहरे शामिल – नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल की शपथ ली। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों को शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर देशवासियों के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि वे 140 करोड़ भारतीयों की सेवा और देश को नई ऊँचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नए मंत्रिमंडल का भी गठन किया गया। यह नया मंत्रिमंडल कई मायनों में खास है, जिसमें अनुभव और युवा उत्साह का अद्वितीय संयोजन देखने को मिलता है।

शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैंने आज शाम को आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मैं 140 करोड़ भारतीयों की सेवा करने और मंत्रिमंडल के साथ मिलकर देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हूं। आज शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों को बधाई। यह मंत्रिमंडल युवा और अनुभव का बेहतरीन मिश्रण है, और हम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। मैं सभी विदेशी गणमान्य व्यक्तियों का भी आभारी हूं जिन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। भारत हमेशा अपने मूल्यवान साझेदारों के साथ मानव प्रगति की दिशा में काम करेगा।”

इस समारोह में प्रधानमंत्री के साथ कई प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली। प्रधानमंत्री मोदी ने राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, और निर्मला सीतारमण जैसे अनुभवी नेताओं को प्रमुख पदों पर बनाए रखा है। इनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर शामिल हैं। वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी अपने पद की शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह में अन्य कैबिनेट मंत्रियों में जगत प्रकाश नड्डा, नए मंत्रिमंडल में शिवराज सिंह चौहान, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, गजेंद्र सिंह शेखावत और भूपेंद्र यादव जैसे अनुभवी नेताओं के साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया और हरदीप सिंह पुरी जैसे ऊर्जावान नेताओं को भी शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त, कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली, जिनमें कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी और बिहार के नेता जीतन राम मांझी प्रमुख हैं।

इस अवसर पर कई महत्वपूर्ण राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली, जिनमें राव इंद्रजीत सिंह, डॉ. जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, जाधव प्रतापराव गणपताराव और जयंत चौधरी प्रमुख थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements