राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

भारत से पहली बार UAE को निर्यात हुए MD 2 अनानास

Share

13 जून 2024, भोपाल: भारत से पहली बार UAE को निर्यात हुए MD 2 अनानास – भारत ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) की सहायता से MD 2 किस्म के अनानास की पहली खेप संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को सफलतापूर्वक निर्यात की।

इस खेप में 8.7 मीट्रिक टन (650 बॉक्स) MD 2 अनानास शामिल थे, जिन्हें APEDA के अध्यक्ष श्री अभिषेक देव ने ध्वजांकित किया। इस अवसर पर APEDA और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद – केंद्रीय तटीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR CCARI) के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

MD 2 अनानास, जिसे “गोल्डन राइप” या “सुपर स्वीट” के नाम से भी जाना जाता है, अपनी असाधारण मिठास और गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। ICAR CCARI ने सिंधुदुर्ग जिले में इस किस्म के अनानास की खेती में तकनीकी सहायता प्रदान की, और एक निजी फर्म ने स्थानीय किसानों के साथ मिलकर 200 एकड़ में इसकी सफल खेती की।

कटाई के बाद अनानास को नवी मुंबई के पनवेल में ग्रेडिंग, छंटाई, पैकिंग और भंडारण किया गया, और वहां से खेप को जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) के माध्यम से UAE भेजा गया।

APEDA के प्रयासों से भारत के ताजे फलों और सब्जियों का निर्यात बढ़ रहा है। MD 2 अनानास की यह पहली खेप APEDA की निर्यात सूची में महत्वपूर्ण जोड़ है, जिससे वैश्विक बाजार में भारत की उपस्थिति मजबूत होगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements