राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

कृषक उपहार योजना: कोटा के मंजीत पाल को मिला 2.5 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार

Share

13 जून 2024, जयपुर: कृषक उपहार योजना: कोटा के मंजीत पाल को मिला 2.5 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार – बुधवार को पंत कृषि भवन में प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी श्री वैभव गालरिया की अध्यक्षता में कृषि विपणन विभाग द्वारा राज किसान पोर्टल पर राज्य स्तरीय ऑन-लाइन लॉटरी निकाली गई। इस लॉटरी के तहत कोटा की कृषि उपज मंडी के कृषक श्री मंजीत पाल को 2.5 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार मिला है।

हनुमानगढ़ मंडी के कृषक श्री शाह मोहम्मद को 1.5 लाख रुपये का द्वितीय पुरस्कार और उदयपुर मंडी के कृषक श्री प्रभुलाल को 1 लाख रुपये का तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। पुरस्कार राशि का भुगतान संबंधित मंडी समिति से किया जाएगा।

कृषि विभाग द्वारा कृषकों को ई-नाम के माध्यम से अपनी कृषि उपज को विक्रय करने और ई-पेमेन्ट के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु कृषक उपहार योजना लागू की गई है। इस योजना का उद्देश्य कृषकों को अपनी उपज का अधिकतम लाभ दिलाना है।

योजना के तहत मंडी स्तर पर हर 6 महीने में गेट पास की विक्रय पर्चियों और ई-पेमेन्ट की विक्रय पर्चियों के आधार पर प्रथम पुरस्कार 25 हजार रुपये, द्वितीय 15 हजार रुपये और तृतीय 10 हजार रुपये दिए जाते हैं। खंड स्तर पर हर 6 महीने में 50 हजार, 30 हजार और 20 हजार रुपये के पुरस्कार दिए जाते हैं। राज्य स्तर पर वर्ष में एक बार प्रथम पुरस्कार 2.5 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 1.25 लाख रुपये और तृतीय पुरस्कार 1 लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं।

इस अवसर पर निदेशक कृषि विपणन विभाग श्री जय सिंह, अतिरिक्त निदेशक श्रीमती कौशल्या सांकृत्य, योजना प्रभारी श्री प्रमोद कुमार सत्या और कृषि विपणन विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements