राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

जानिए केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित 3 पेस्टिसाइड के नाम

Share

01 मई 2023, नई दिल्ली: जानिए केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित 3 पेस्टिसाइड के नाम – केंद्र सरकार ने 27 पेस्टिसाइड में से 3 पेस्टिसाइड डाइकोफोल, डीनोकैप और मेथोमाइल पर प्रतिबंध लगा दिया हैं। यह पेस्टिसाइड मानव और जानवरों दोनो के स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकते हैं क्योंकि इन पेस्टिसाइड के उपयोग से सुरक्षा और इनकी प्रभावकारिता का डेटा उपलब्ध नहीं हैं। प्रतिबंधित डाइकोफोल कीटनाशी, डीनोकैप फफूंदनाशी और मेथोमाइल कीीटनाशी पेस्टिसाइड हैं। 

पेस्टिसाइड पर क्यों लगाया प्रतिबंध ?

केंद्र सरकार ने 2021 में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के पूर्व अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. टी पी राजेंद्रन की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था, जो प्राप्त आंकड़ों के साथ-साथ आपत्तियों के सुझावों की समीक्षा करने के लिए बनाई गयी थी।

केंद्र सरकार ने विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट पर विचार करने के बाद और पंजीकरण समिति के परामर्श के बाद निष्कर्ष निकाला कि सुरक्षा और प्रभावकारिता पर डेटा की अनुपलब्धता के कारण तीन पेस्टिसाइड डाइकोफोल, डीनोकैप और मेथोमाइल के उपयोग से मानव और जानवरों के लिए स्वास्थ्य संबंधी ख़तरे और जोखिम शामिल हैं।

मूल अधिसूचना में 27 पेस्टिसाइड में से प्रत्येक पर प्रतिबंध लगाने के कारणों को सूचीबद्ध किया गया था, जिसमें कार्सिनोजेनिक अशुद्धियों से लेकर अत्यधिक जहरीली और जलीय जीवों, पक्षियों और मधु मक्खियों के लिए जहरीली थी। हालांकि, इन पहलुओं की जांच डॉ टी पी राजेंद्रन की अध्यक्षता वाली तकनीकी समिति द्वारा की गई थी जिसमें अलग-अलग कंपनियों और संघों द्वारा प्रस्तुत डेटा शामिल थे।

क्या हैं मसौदा आदेश और क्यो जारी किया गया था?

18 मई 2020 को कृषि मंत्रालय ने 27 पेस्टिसाइड पर प्रतिबंध लगाने के लिए मसौदा आदेश जारी किया, जिसे वे जानवरों और मनुष्यों के लिए हानिकारक मानते हैं। मसौदा आदेश को देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में चुनौती दी गई थी क्योंकि इसमें व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले पेस्टिसाइड शामिल थे और अधिकांश में कोई विकल्प नहीं था। सभी सूचीबद्ध पेस्टिसाइड का उपयोग भारतीय किसानों द्वारा पिछले 40 वर्षों से किया जा रहा है। प्रतिबंध सितंबर 2020 में भारत में प्रवेश करने वाले आक्रामक कीट टिड्डियों के आपातकालीन नियंत्रण को भी प्रभावित कर सकता था। इन 27 मॉलिक्यूल्स में संचयी रूप से 130 से अधिक सूत्रीकरण और संयोजन थे, जिनका व्यापार मूल्य लगभग निर्यात सहित 15,500 करोड़ था।

27 पेस्टिसाइड की पूरी सूची में कीटनाशकः एसीफेट, बेनफ्यूराकार्ब, कार्बोफ्यूरान, क्लोरपायरीफॉस, डेल्टामेथ्रिन, डाइकोफोल, डाइमेथोएट, मैलाथियान, मेथोमाइल, मोनोक्रोटोफॉस, थायोडिकार्ब और क्विनालफॉस; शाकनाशी: एट्राज़ीन 2,4-डी, डाययूरोन, बुटाक्लोर, ऑक्सीफ़्लोरफ़ेन, पेंडीमिथालिन और सल्फ़ोसल्फ्यूरॉन; फफूंदनाशी: कार्बेन्डाजिम, कैप्टन, डिनोकैप, मैनकोज़ेब, थियोफ़ेनेट मिथाइल, थिरम, ज़िरम और ज़िनेब हैं।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements