राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

ICAR-CCARI : प्रगतिशील किसानों को प्रतिष्ठित IARI इनोवेटिव किसान पुरस्कार

Share

13 जून 2024, गोवा: ICAR-CCARI : प्रगतिशील किसानों को प्रतिष्ठित IARI इनोवेटिव किसान पुरस्कार – ICAR-सेंट्रल कोस्टल एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट, गोवा के दो प्रगतिशील किसानों को गत सप्ताह नई दिल्ली में ICAR-इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा वर्ष 2024 के लिए प्रतिष्ठित IARI-इनोवेटिव किसान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन किसानों को कृषि-इको-टूरिज्म और मछली आधारित एकीकृत खेती प्रणालियों के विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार मिला है।

श्री एन.के. कुरियन, मैनेजिंग डायरेक्टर, मैंगो मीडोज, को कृषि-इको-टूरिज्म और जैवविविधता संरक्षण के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ। यह पार्क, जो 30 एकड़ में फैला हुआ है, 4 लाख पेड़ों, 4,800 पौधों, 64 मछलियों और कई पशुधन प्रजातियों का संरक्षण करता है। विश्व के सबसे बड़े कृषि थीम पार्क के रूप में, यह 300 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है और देश की जैवविविधता धरोहर को प्रदर्शित करता है। यह पार्क बच्चों को खाद्य स्रोतों के बारे में शिक्षित करता है और वैज्ञानिकों और शोध छात्रों को संरक्षित पौधों और जानवरों की प्रजातियों का अध्ययन करने के लिए आकर्षित करता है।

श्रीमती अनिता मैथ्यू को उनकी अभिनव मछली-पशुधन-बागवानी आधारित एकीकृत खेती प्रणाली के लिए पुरस्कार दिया गया। उन्होंने गोवा के कई युवा उद्यमियों को जलवायु-संवेदनशील दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित किया है, जिससे वे विभिन्न क्षेत्रों में लाभदायक व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। पर्यावरण के प्रति सचेत यह खेती का तरीका आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय लाभ प्रदान करता है, जो एक अधिक सतत भविष्य को प्रोत्साहित करता है।

ICAR-CCARI, गोवा के निदेशक डॉ. परवीन कुमार और उनकी टीम ने उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरों का उपयोग कर प्रौद्योगिकियों को दस्तावेजीकरण किया और IARI-इनवेटिव किसान पुरस्कार 2024 के लिए एक आवेदन तैयार किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements