राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

तंबाकू किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार करेगी हर संभव सहायता- पीयूष गोयल

Share

01 जुलाई 2024, हैदराबाद: तंबाकू किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार करेगी हर संभव सहायता- पीयूष गोयल – केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने हैदराबाद में तंबाकू किसानों, निर्माता निर्यातकों के साथ बैठक कर किसानों की समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों की समस्याओं के प्रति बेहद संवेदनशील हैं और सरकार उनके हितों की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

श्री गोयल ने बैठक में तंबाकू किसानों को गर्म हवा उपचारित (फ्लू क्योर्ड) वर्जीनिया तंबाकू के लिए रिकॉर्ड उच्च मूल्य प्राप्त करने और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारतीय तंबाकू के रिकॉर्ड उच्च निर्यात प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया। तंबाकू बोर्ड द्वारा आयोजित इलेक्ट्रॉनिक नीलामी में 112.35 मिलियन किलोग्राम एफसीवी तंबाकू की बिक्री पर किसानों को 269.91 रुपये प्रति किलोग्राम का औसत मूल्य प्राप्त हुआ है। इसके अलावा, तंबाकू और तंबाकू उत्पादों का निर्यात मूल्य 12005.80 करोड़ रुपये (1449.50 मिलियन डॉलर) रहा, जो पिछले सभी रिकॉर्ड को पार कर गया।

बैठक में किसानों ने श्रमिकों की कमी, कृषि मशीनीकरण के लिए सहायता की कमी, सल्फेट ऑफ पोटाश (एसओपी) उर्वरक की उच्च लागत, अतिरिक्त तंबाकू उत्पादन पर जुर्माना, तंबाकू खलिहानों के लिए ईंधन की बढ़ी हुई लागत जैसे मुद्दों को उठाया। व्यापारियों ने तंबाकू निर्यातकों को निर्यात प्रोत्साहन योजनाओं में शामिल करने और अवैध सिगरेट की बिक्री पर अंकुश लगाने का अनुरोध किया।

श्री गोयल ने किसानों और उद्योग की समस्याओं के समाधान के लिए निम्नलिखित उपायों की घोषणा की:

  • तंबाकू बोर्ड में कर्मचारियों की कमी दूर करना: उन्होंने तंबाकू बोर्ड में कर्मचारियों की कमी को तुरंत हल करने का वादा किया।
  • अतिरिक्त तंबाकू उत्पादन पर जुर्माना माफी: इस वर्ष किसानों द्वारा उत्पादित अतिरिक्त तंबाकू पर जुर्माना माफ करने के प्रयास किए जाएंगे।
  • पंजीकरण की वैधता अवधि बढ़ाना: पंजीकरण की वैधता अवधि 1 वर्ष से बढ़ाकर 3 वर्ष की जाएगी। यह आगामी सीजन से सभी तंबाकू किसानों के लिए उपलब्ध होगी।
  • डिजिटल पंजीकरण प्रोत्साहन: सरकार सभी किसानों को डिजिटल पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करेगी, लेकिन ऑफलाइन पंजीकरण भी जारी रहेगा।
  • कृषि अवसंरचना कोष का लाभ: किसानों से आग्रह किया गया है कि वे कृषि अवसंरचना कोष के तहत ब्याज अनुदान सुविधा का लाभ उठाएं।
  • उच्च शिक्षा ऋण: तंबाकू बोर्ड को तंबाकू किसानों के बच्चों के लिए 7 वर्ष की पुनर्भुगतान अवधि के साथ ब्याज मुक्त उच्च शिक्षा ऋण की व्यवस्था करने की सलाह दी गई।
  • प्राकृतिक आपदाओं के दौरान वित्तीय सहायता: तंबाकू बोर्ड को प्राकृतिक आपदाओं के दौरान किसानों को वित्तीय सहायता बढ़ाने की भी सलाह दी गई।
  • उपयुक्त विकल्प और रसायन विकास: आईसीएआर-सीटीआरआई के निदेशक को तंबाकू की खेती में मशीनीकरण, एसओपी उर्वरक के लिए उपयुक्त विकल्प, निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए उपयुक्त पौध संरक्षण रसायन विकसित करने और तंबाकू को उपचारित करने के लिए सौर और बिजली का उपयोग करके संचालित होने वाले खलिहान विकसित करने की सलाह दी गई।

    (कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

    (नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

    कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

    www.krishakjagat.org/kj_epaper/

    कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

    www.en.krishakjagat.org

    Share
    Advertisements