राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

किसानों की आय बढ़ाने और उत्पादन लागत घटाने पर जोर: शिवराज सिंह चौहान

Share

22 जून 2024, भोपाल: किसानों की आय बढ़ाने और उत्पादन लागत घटाने पर जोर: शिवराज सिंह चौहान – केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कृषि अनुसंधान योजना पर विस्तार से चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने 113 अनुसंधान संस्थानों पर कहा, “हमें यह मूल्यांकन करना चाहिए कि यह कार्य महत्वपूर्ण है और हमें एक नेटवर्क की आवश्यकता है। यह देखना चाहिए कि हमारा नेटवर्क अपेक्षित परिणाम दे रहा है या नहीं, जिस उद्देश्य के लिए इसे बनाया गया था, वह सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं, और यदि इसमें कोई कमी है तो इसका विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “यदि हम लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने में सफल हों, तो हम एक नई क्रांति ला सकते हैं। इसके बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते। आपको समीक्षा करनी चाहिए कि हमारे लक्ष्य क्या थे, हमने कितना प्राप्त किया और यदि हम कम प्राप्त कर पाए, तो वे अंतराल क्या थे जिन्हें भरने की आवश्यकता है। इस तरह से हम 2047 तक अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर सकेंगे। यदि हमने 2047 के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया है, तो हमें यह भी निर्धारित करना चाहिए कि 2026 के लिए हमारे लक्ष्य क्या हैं, 2026 में कितना प्राप्त हुआ, और 2027 में कितना प्राप्त हुआ।”

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि झारखंड में सिंचित और असिंचित क्षेत्रों में उत्पादकता देश के बाकी हिस्सों की तुलना में कम क्यों है, इस पर काम करने की आवश्यकता है। उत्पादकता को संतुलित करने के लिए एक अभियान चलाया जाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने विभागीय योजना के सभी पहलुओं को समझते हुए किसानों की उत्पादकता और आय बढ़ाने और उत्पादन लागत को कम करने पर केंद्रित अनुसंधानों पर जोर देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में जैव-संवर्धित फसलों के प्रकारों को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाने चाहिए। मंत्री ने कहा कि प्रयास किया जाना चाहिए ताकि सभी क्षेत्रों में फसलों की उत्पादकता में संतुलन बना रहे।

इस बैठक में कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री राम नाथ ठाकुर और श्री भगीरथ चौधरी, कृषि सचिव श्री मनोज आहूजा और कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (DARE) के सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक भी उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements