टिड्डियों और घास के टिड्डों के बीच अंतर

Share this

टिड्डियों और घास के टिड्डों के बीच अंतर क्या है?

घास के टिड्डों कीटों के एक बड़े समूह का हिस्सा होते हैं जिन्हें आमतौर पर टिड्डे कहा जाता है जिनके कूदने के लिए बड़े छिपे हुए  पैर होते हैं। टिड्डियां टिड्डों से भिन्न होती हैं, जिसमें वे अपने व्यवहार और आदतों को बदलने की क्षमता रखती हैं और बड़ी दूरी तक प्रवास कर सकती हैं।

डेजर्ट टिड्डी क्या है?

डेजर्ट टिड्डी शॉर्ट-हॉर्न ग्रासहॉपर (एक्रिडोइडिया) की लगभग एक दर्जन प्रजातियों में से एक है, जो अपने व्यवहार को बदलने और वयस्कों के झुंड या हॉपर) के रूप में जानी जाती हैं। ये  घने और अत्यधिक मोबाइल होते  हैं।

डेजर्ट टिड्डी से कौन से देश प्रभावित हैं?

शांत अवधि के दौरान, डेजर्ट टिड्डियां आमतौर पर अफ्रीका के निकट-शुष्क और शुष्क रेगिस्तान, पूर्व और दक्षिण-पश्चिम एशिया के देशों तक सीमित होती हैं जहाँ  सालाना 200 मिमी से कम बारिश होती  हैं। यह लगभग 16 मिलियन वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है, जिसमें लगभग 30 देश शामिल हैं।

विपत्तियों के दौरान, डेजर्ट टिड्डियां लगभग 29 मिलियन वर्ग किलोमीटर के विशाल क्षेत्र में फैली हुई हो सकती हैं, जो 60 देशों के ऊपर या आसपास फैली हुई हैं। यह दुनिया की कुल भूमि का 20% से अधिक है। विपत्तियों के दौरान, डेजर्ट टिड्डी में दुनिया की आबादी के दसवें हिस्से की आजीविका को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है।

क्या रेगिस्तानी टिड्डियां किसी नियमितता के साथ होती हैं?

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि एक विशिष्ट संख्या में वर्षों के बाद डेजर्ट टिड्डी आपदा आती हैं। इसके बजाय, विपत्तियाँ रुक-रुक कर आती रहती  हैं। प्राचीन मिस्र में फैरोनिक समय से टिड्डियों की आपदा  बताई गई हैं। इस सदी के दौरान, 1926-1934, 1940-1948, 1949-1963, 1967-1969 और 1986-1989 में डेजर्ट टिड्डी  प्लेग हुए।

एक डेजर्ट टिड्डी कब तक रहती है?

एक डेजर्ट टिड्डी लगभग तीन से पांच महीनों तक रहता है, हालांकि यह ज्यादातर मौसम और पारिस्थितिक स्थितियों पर निर्भर करता है। जीवन चक्र में तीन चरण शामिल हैं: अंडा, हॉपर और वयस्क। लगभग दो सप्ताह में अंडे सेते हैं (सीमा 10-65 दिन है), हॉपर पांच से छह चरणों में लगभग 30-40 दिनों की अवधि में विकसित होते हैं, और वयस्क लगभग तीन सप्ताह से नौ महीने तक परिपक्व होते हैं ।

एक डेजर्ट टिड्डी मादा कितने अंडे का उत्पादन करती है?

डेजर्ट टिड्डी मादा रेतीली मिट्टी में सतह के नीचे 10-15 सेंटीमीटर की गहराई पर अंडे देती है। एक मादा 95-158 अंडे देती है. मादाएं अपने जीवनकाल में कम से कम तीन बार आम तौर पर लगभग 6-11 दिनों के अंतराल पर अंडे दे  सकती हैं। एक वर्ग मीटर में 1,000 अंडे तक पाए जाते हैं।

डेजर्ट टिड्डियां कितनी दूर और कितनी तेजी से पलायन कर सकती हैं?

रेगिस्तानी टिड्डे आमतौर पर हवा के आधार पर लगभग 16-19 किमी / घंटा की गति से हवा के साथ उड़ते हैं। झुण्ड  एक दिन में लगभग 5-130 किमी या इससे अधिक की यात्रा कर सकते हैं। टिड्डियां लंबे समय तक हवा में रह सकती हैं। उदाहरण के लिए, टिड्डे नियमित रूप से 300 किमी की दूरी के लाल सागर को पार करते हैं। अतीत में कुछ बहुत लंबी दूरी की झुंड पलायन हुए हैं, उदाहरण के लिए 1954 में उत्तर-पश्चिम अफ्रीका से ब्रिटिश द्वीप समूह और 1988 में पश्चिम अफ्रीका से कैरेबियन के लिए, लगभग दस दिनों में 5,000 किमी की दूरी। सोलिटरी डेजर्ट टिड्डे वयस्क आमतौर पर रात में उड़ान भरते हैं जबकि दिन में वयस्क (झुंड) उड़ते हैं।

कितने बड़े झुंड हैं और एक झुंड में कितने टिड्डियां हैं?

टिड्डी झुण्ड  एक वर्ग किलोमीटर से ले कर  कम से कई सौ वर्ग किलोमीटर तक हो सकते हैं। झुंड के प्रत्येक वर्ग किलोमीटर में कम से कम 4 करोर्ड  र्और कभी-कभी 8 करोर्ड  टिड्डी वयस्क हो सकते हैं।

एक टिड्डी कितना खाना खा सकती है?

एक टिड्डी वयस्क प्रतिदिन ताजे भोजन में लगभग अपना वजन कम कर सकता है, यानी हर दिन लगभग दो ग्राम। एक 1 किमी 2 आकार के झुंड में लगभग 40 मिलियन टिड्डियां होती हैं, जो एक दिन में लगभग 35,000 लोगों के बराबर भोजन खाती हैं।

टिड्डियों और पारिस्थितिकी के बीच क्या संबंध है?

जब प्रजनन के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती हैं, तो टिड्डियों की संख्या बढ़ जाती है और जब वे नहीं होती हैं, तो संख्या प्राकृतिक मृत्यु दर या प्रवास के माध्यम से घट जाती है। डेजर्ट टिड्डी के लिए, प्रजनन के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ हैं (1) नम रेतीली या रेत / मिट्टी की सतह से 10-15 सेमी नीचे, (2) अंडे देने के लिए कुछ नंगे क्षेत्र, और हॉपर के लिए (3) हरी वनस्पतियाँ । रेगिस्तान में अक्सर अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हो सकती हैं !

टिड्डियां अपना व्यवहार क्यों बदलती हैं?

जैसे-जैसे डेजर्ट टिड्डे संख्या में बढ़ते हैं और अधिक भीड़ हो जाती है, वे अपना व्यवहार बदल देते हैं टिड्डे की उपस्थिति में भी परिवर्तन होता है: एकान्त वयस्क भूरे रंग के होते हैं जबकि भूरे वयस्क वयस्क गुलाबी (अपरिपक्व) और पीले (परिपक्व) होते हैं। 1921 तक, यह माना जाता था कि डेजर्ट टिड्डी वास्तव में टिड्डियों की दो अलग-अलग प्रजातियां थीं।

क्या टिड्डियों की अन्य महत्वपूर्ण प्रजातियाँ हैं?

यद्यपि डेजर्ट टिड्डी को टिड्डियों की सबसे महत्वपूर्ण प्रजाति माना जाता है, क्योंकि यह बड़ी दूरी पर प्रवास करने और अपनी संख्या में तेजी से वृद्धि करने की क्षमता के कारण, दुनिया भर में टिड्डों की कई अन्य महत्वपूर्ण प्रजातियाँ हैं:

◦ अफ्रीकी प्रवासी टिड्डी (टिड्डा माइग्रेटोरिया माइग्रेटोरियोइड्स) – अफ्रीका;

◦ ओरिएंटल माइग्रेटरी टिड्डी (टिड्डा माइग्रेटोरिया मैनिलेंसिस) – दक्षिण-पूर्व एशिया;

रेड टिडस्ट (नोमैडक्रिस सेप्टेमफासियाटा) – पूर्वी अफ्रीका;

(भूरा टिड्डे (टिड्डाना पर्दालिना) – दक्षिणी अफ्रीका;

इतालवी टिड्डे (कैलिप्टामस इटैलिकस), पश्चिमी यूरोप से मध्य एशिया तक;

◦ मोरक्को के टिड्डी (सोशियोस्टॉरस मैरोकानस) – उत्तर-पश्चिम अफ्रीका से एशिया तक;

बॉम्बे टिड्डे (घुमक्कड़ सक्सेना) – दक्षिण-पश्चिम से दक्षिण-पूर्व एशिया;

◦ ऑस्ट्रेलियाई प्लेग टिड्डे (चोर्टोइसेट्स टर्मिफेरा) – ऑस्ट्रेलिया;

◦ ट्री टिड्डियाँ (एनाक्रिडियम एसपी) – अफ्रीका, भूमध्यसागरीय, पूर्व के पास।

क्या टिड्डियां इंसानों को नुकसान पहुंचा सकती हैं?

टिड्डियां लोगों या जानवरों पर हमला नहीं करती हैं। ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि टिड्डे उन बीमारियों लाते हैं जो मनुष्यों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

टिड्डियों को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?

वर्तमान में रेगिस्तानी टिड्डे झुण्ड  और हॉपर बैंड को नियंत्रित करने की प्राथमिक विधि मुख्य रूप से ऑर्गेफॉस्फेट रसायनों को ट्रेक्टर माउंटेड  और हवाई स्प्रेयर द्वारा और कुछ हद तक हस्त चालित  स्प्रेयर से छिड़का जाता है।

टिड्डी नियंत्रण कौन करता है?

टिड्डी सर्वेक्षण और नियंत्रण मुख्य रूप से टिड्डी प्रभावित देशों में कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी है और राष्ट्रीय टिड्डी इकाइयों द्वारा किए गए संचालन हैं। कई क्षेत्रीय टिड्डे संगठन भी हैं जो सर्वेक्षण और नियंत्रण कार्यों में सहायता करते हैं। प्रकोप और विपत्तियों के समय के दौरान, दाता समुदाय और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों से बाहरी सहायता की आवश्यकता होती है।

क्या टिड्डियों को मारने के लिए कोई गैर-रासायनिक तरीके हैं?

जैविक नियंत्रण और टिड्डियों के गैर-रासायनिक नियंत्रण के अन्य साधनों पर व्यापक शोध जारी है। वर्तमान ध्यान मुख्य रूप से pathegens और कीट विकास नियामकों पर है। इस प्रकार प्राकृतिक कीट भक्षी  और परजीवियों द्वारा नियंत्रण सीमित है क्योंकि टिड्डियां ज्यादातर प्राकृतिक दुश्मनों से जल्दी से दूर जा सकती हैं। लोग और पक्षी अक्सर टिड्डे खाते हैं, लेकिन यह  टिड्डियों की  आबादी को कम नहीं कर सकता  है।

 डेजर्ट टिड्डी को नियंत्रित करना इतना मुश्किल क्यों हैं?

ऐसे कई कारण हैं कि डेजर्ट टिड्डी का सफलतापूर्वक मुकाबला करना मुश्किल है। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं: (1) अत्यंत विशाल क्षेत्र (16-30 मिलियन वर्ग किमी) जिसके भीतर टिड्डे पाए जा सकते हैं, (2) ऐसे क्षेत्रों की दूरस्थता और कठिन पहुंच, (3) असुरक्षा या सुरक्षा की कमी () कुछ क्षेत्रों में भूमि खानों के रूप में), (4) प्रभावित देशों में टिड्डी निगरानी और नियंत्रण के लिए सीमित संसाधन, (5) अविकसित बुनियादी ढांचा (सड़क, संचार, पानी और भोजन) कई देशों में, (6) मंदी की लंबी अवधि के दौरान प्रशिक्षित स्टाफ और कामकाजी संसाधनों की पर्याप्त संख्या को बनाए रखने में कठिनाई, जिसमें बहुत कम या कोई टिड्डी गतिविधि नहीं है, (7) प्रभावित देशों के बीच राजनीतिक संबंध, (8) नियंत्रण संचालन को व्यवस्थित करने और लागू करने में कठिनाई जिस पर कीटनाशक सीधे टिड्डियों पर लगाया जाना चाहिए, और (9) इस तरह की घटनाओं की आवधिकता और टिड्डे क्षेत्रों में वर्षा की अनिश्चितता के कारण प्रकोप की भविष्यवाणी करने में कठिनाई होती है।

क्या उपग्रहों से  पता लगाया जा सकता है?

पर्यावरण पर नजर रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले मौसम उपग्रह और अन्य उपग्रह टिड्डियों के झुण्ड  का पता नहीं लगा सकते हैं। हालांकि, सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले अत्यधिक परिष्कृत उपग्रह वास्तव में टिड्डियों का पता लगा सकते हैं लेकिन ये चित्र उपलब्ध नहीं हैं। अगर हैं तो भी यह संभावना नहीं है कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टिड्डी संगठनों में उन सैकड़ों छवियों की व्याख्या करने की क्षमता होगी

क्या लोग टिड्डियां खाते हैं?

कंबोडिया, युगांडा, फिलिप्पिन, मैक्सिको जैसे देशों में लोग बड़े जालों और अन्य साधनों का उपयोग करके टिड्डियों को इकट्ठा करते हैं। टिड्डियां आमतौर पर हलचल-तली हुई, भुनी या उबली हुई होती हैं और तुरंत खाई जाती हैं या सूख जाती हैं और बाद में खाई जाती हैं (नीचे कुछ व्यंजनों को देखें)। टिड्डे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। बढ़ी हुई टिड्डियों की गतिविधि के दौरान, कई टिड्डे प्रभावित देशों के बाजार स्थानों में मृत टिड्डियों के ढेर पाए जा सकते हैं।

डेजर्ट टिड्डी किससे बनी है

एक वयस्क डेजर्ट टिड्डी के शुष्क वजन में लगभग 62% प्रोटीन होते हैं, 17% वसा के रूप में होते हैं, और शेष अकार्बनिक घटकों (सी, क्यू, फ़े, एमएन, ना, के, सीए, एमजी, तिवारी, नी, पी,) के रूप में शेष होते हैं। एस)।

टिड्डी नियंत्रण में एफएओ की क्या भूमिका है?

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) का एक आदेश सभी इच्छुक देशों को सामान्य टिड्डियों की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करना और उन देशों को आक्रमण के खतरे के लिए समय पर चेतावनी और पूर्वानुमान देना है। इसलिए, FAO FAO मुख्यालय, रोम, इटली में टिड्डी समूह के भीतर एक केंद्रीकृत डेजर्ट टिड्डी सूचना सेवा संचालित करता है। सभी टिड्ड प्रभावित देश एफएओ को टिड्डी डेटा प्रेषित करते हैं जो बदले में वर्तमान टिड्डी स्थिति का आकलन करने के लिए मौसम और आवास डेटा और उपग्रह इमेजरी के साथ मिलकर इस जानकारी का विश्लेषण करते हैं, छह सप्ताह पहले तक पूर्वानुमान प्रदान करते हैं और एक तदर्थ पर चेतावनी जारी करते हैं। आधार। एफएओ मासिक बुलेटिन तैयार करता है और समय-समय पर अद्यतन करता है जो देश की स्थिति के आधार पर टिड्डियों की स्थिति और पूर्वानुमान प्रवास और प्रजनन को सारांशित करता है। इन्हें ईमेल, फैक्स और पोस्ट द्वारा वितरित किया जाता है। सभी टिड्डियों की जानकारी एफएओ मुख्यालय में संग्रहीत है और इसमें से कुछ इंटरनेट पर उपलब्ध है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।