स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज ने प्याज किसानों के लिए लॉन्च किया महाधन क्रॉपटेक

Share

1 दिसम्बर 2021, पुणे। स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज ने प्याज किसानों के लिए लॉन्च किया ‘महाधन क्रॉपटेक’ – दीपक फर्टिलाइजर्स एंड पेट्रोकेमिकल्स कॉरपोरेशन लि. (डीएफपीसीएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज लि. (एसटीएल) ने अपने प्रमुख ब्रांड महाधन के तहत प्याज उत्पादकों के लिए अपने अभिनव उर्वरक- ‘क्रॉपटेक’ के औपचारिक लॉन्च की घोषणा की। एसटीएल नाइट्रो-फॉस्फेट उर्वरक और बेंटोनाइट सल्फर के भारत के अग्रणी निर्माताओं में से एक है और पानी में घुलनशील और विशेष उर्वरक श्रेणी में बाजार में अग्रणी है।

 

Croptek-Bag1

‘महाधन क्रॉपटेक’ प्याज प्रगतिशील किसानों के लिए अग्रणी ब्रांड है जो महाराष्ट्र और कर्नाटक में द्वितीयक पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों का उपयोग करते हैं। यह पहला और अनूठा फसल-विशिष्ट फसल पोषण समाधान है जिसमें प्याज की फसल के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। महाधन क्रॉपटेक’ का अर्थ है ‘फसल प्रौद्योगिकी’ और महाधन द्वारा भारत में महाधन की पोषक तत्व अनलॉक तकनीक के साथ पेश की जा रही अभिनव ‘एक दाना पूर्ण समाधान’ तकनीक को संदर्भित करता है जो महाधन क्रॉपटेक के एकल दानों से सभी आवश्यक पोषक तत्वों को अनलॉक करता है और प्याज की फसल में उनके अवशोषण न में सुधार करता है।

लॉन्च समारोह में बोलते हुए, मुख्य अतिथि श्री दिलीप जेंडे, कृषि निदेशक (आई एंड क्यूसी), पुणे ने कहा, ‘यह उत्साहजनक है कि महाधन ब्रांड किसानों के जीवन को बदल रहा है और भारतीय किसानों द्वारा सबसे सम्मानित कंपनियों में से एक है। प्याज किसानों के लिए एक बड़ी चिंता प्याज की स्थिर उपज और उर्वरक की बढ़ती लागत है। कृषि व्यवसाय में यह अभिनव समाधान ग्रामीण भारत के किसानों के लिए वरदान हैं। इस अवसर हुए, महाराष्ट्र के प्याज किसान श्री निखिल कदम ने समाधान की प्रभावशीलता की पुष्टि करते हुए अपने साथी 200+ किसानों और डीलरों से कहा, ‘एक दाने में सब कुछ’ मुझे विश्वास नहीं था कि भारत में ऐसा समाधान संभव है।

श्री महेश गिरधर, (अध्यक्ष – कृषि-व्यवसाय, एसटीएल) ने कहा, ‘रसायनिक उर्वरकों के अत्यधिक असंतुलित और अविवेकपूर्ण उपयोग और मिट्टी के स्वास्थ्य में निरंतर गिरावट के कारण, अब समाधान विकसित कर उसे लागू करने की तत्काल आवश्यकता है। ‘महाधन क्रॉपटेक’ प्याज की फसल के लिए सटीक खुराक के साथ संतुलित पोषण समाधान प्रदान करके इन चुनौतियों का समाधान करेगा।’

‘महाधन क्रॉपटेक’ से किसानों को ऑफ सीजन के दौरान अधिक कीमत मिलने की उम्मीद है, इसलिए बेहतर भंडारण क्षमता उनके लिए आर्थिक मूल्य जोड़ देगी। अभिनव समाधान के साथ, किसानों को अब अधिक संख्या में ए और बी ग्रेड के प्याज, उच्च उपज और बेहतर भंडारण क्षमता के लिए तैयार हो जाना चाहिए’ यह डॉ. के. ई. लवांडे, पूर्व कुलपति बीएसकेकेवी, दापोली ने कहा।

श्री नरेश देशमुख, ईवीपी और हेड – सेल्स एंड मार्केटिंग (सीएनबी), एसटीएल ने आश्वासन दिया कि कंपनी डीलरों और उप-डीलरों के अपने व्यापक विपणन नेटवर्क के माध्यम से ‘महाधन क्रॉपटेक’ की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। यह 40 किलोग्राम के छोटे पैक में उपलब्ध होगा।’ प्रमुख प्याज उत्पादक जिलों के 150 से अधिक डीलरों, 50 प्रगतिशील प्याज किसान ‘महाधन क्रॉपटेक’ लॉन्च में उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.