कम्पनी समाचार (Industry News)

आईपीएल बायोलॉजिकल्स और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने धान किसानों के लिए नया जैव-फफूंदनाशक लॉन्च किया

Share

13 जून 2024, लुधियाना: आईपीएल बायोलॉजिकल्स और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने धान किसानों के लिए नया जैव-फफूंदनाशक लॉन्च किया – आईपीएल बायोलॉजिकल्स लिमिटेड ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के साथ मिलकर धान के किसानों के लिए नया जैव-फफूंदनाशक ‘एजेनोर’ लॉन्च किया है। इस समझौते के तहत दोनों संस्थान विशेषज्ञता और संसाधनों का आदान-प्रदान करेंगे, जिससे बकाने रोग जैसी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा।

एजेनोर, बकाने रोग को नियंत्रित करने में प्रभावी है, जो धान की उपज में 3% से 95% तक की कमी कर सकता है। पीएयू के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस उत्पाद को आईपीएल बायोलॉजिकल्स ने एक गीले पाउडर के रूप में तैयार किया और इसे केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (सीआईबी एंड आरसी) के तहत पंजीकृत किया।

आईपीएल बायोलॉजिकल्स के अध्यक्ष, श्री हर्षवर्धन भगचंदका ने कहा, “एजेनोर हमारी नवाचार और स्थायित्व की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।” पीएयू के कुलपति, डॉ. सतबीर सिंह गोसल ने कहा, “यह सहयोग कृषि अनुसंधान में साझेदारी के महत्व को दर्शाता है और बकाने रोग से प्रभावित क्षेत्रों में फसल संरक्षण और उपज सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

आईपीएल बायोलॉजिकल्स लिमिटेड विभिन्न जैविक समाधान प्रदान करता है और इसके पास रोग और कीट प्रबंधन के लिए 60 से अधिक उत्पाद हैं। कंपनी के पास एक अत्याधुनिक निर्माण इकाई भी है जो उच्च गुणवत्ता वाले सूक्ष्मजीव-आधारित उत्पादों का निर्माण करती है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements