धानुका एग्रीटेक ने मध्यप्रदेश में लांच किए 2 नए उत्पाद

Share

मजबूत पैदावार और सुरक्षित फसल के लिए

16 जून 2022, इंदौर । धानुका एग्रीटेक ने मध्यप्रदेश में लांच किए 2 नए उत्पाद – बदलते मौसम के साथ खेती के पारंपरिक तरीकों में भी बदलाव आया है। आज खेती को अधिक उन्नत और फसलों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए बेहतर उत्पाद बाजार में उपलब्ध हैं। देश की अग्रणी कृषि रसायन कम्पनियों में से एक, धानुका एग्रीटेक लि. ने पिछले कई वर्षों से फसलों का सुरक्षा कवच बनकर किसानों के फायदे के लिए कई शानदार उत्पाद दिए हैं। आज यह देशभर में किसानों का विश्वसनीय ब्रांड बन गया है। इसी कड़ी में धानुका एग्रीटेक ने इंदौर, मध्यप्रदेश में लांच किए हैं 2 नए उत्पाद। कॉर्नेक्स (खरपतवारननाशक) और जैनेट (फफूंदनाशक) नाम के ये उत्पाद मक्का व टमाटर की फसलों के लिए उपयोगी होंगे। इसके साथ ही 3 और उत्पाद फूजी सुपर, क्रेज-एक्स और टर्मिनल भी बाजार में उतारे गए हैं। कॉर्नेक्स और जैनेट दोनों ही 9 (3) ब्लॉकबस्टर उत्पादों की श्रेणी में आते हैं। ये दोनों उत्पाद पूर्व में महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों और उत्तर प्रदेश के आगरा में लांच हो चुके हैं और देश के अन्य राज्यों मे भी इनकी शीघ्र लॉन्चिंग की जाएगी।

  • जापानी तकनीक से बने दो 9 (3) ब्लॉकबस्टर उत्पादों के साथ ही 3 अन्य उत्पाद भी किये लांच
  • मक्का और टमाटर की फसलों में खरपतवार, फफूंद और बैक्टीरिया जैसे दुश्मनों से देंगे ठोस सुरक्षा

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुये धानुका एग्रीटेक के सीओओ, श्री राहुल धानुका ने कहा-‘मुझे इन पांच नए उत्पादों की जानकारी आपसे साझा करते हुए बेहद प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है। धानुका एग्रीटेक लि. में हमने हमेशा से नई तकनीकों व विधियों के साथ मिलकर फसलों की सम्पूर्ण सुरक्षा की दिशा में काम किया है। हमारे सभी उत्पाद पूरी रिसर्च के साथ किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के इरादे से तैयार किये जाते हैं। खरपतवारनाशक कॉर्नेक्स मक्का की फसल उगाने वाले किसानों के लिए एक वन-स्टॉप सॉल्यूशन की तरह होगा। जो साइप्रस रोटंडस, प्रमुख चौड़ी एवं सकरी पत्तियों वाले खरपतवार को नियंत्रित कर मक्का की फसल को महत्वपूर्ण रूप से सुरक्षा देगा। इसको जापान के निसान कैमिकल्स के साथ तकनीकी साझेदारी में तैयार किया गया है और पहली बार इस तरह का प्रभावशाली उत्पाद भारत में प्रस्तुत किया जा रहा है।
वहीं जैनेट को भी जापान की दो प्रमुख कम्पनियों- होक्को कैमिकल इंडस्ट्री कम्पनी लि. व निप्पोन सोडा कम्पनी लि. के साथ साझेदारी में धानुका द्वारा तैयार किया गया है। यह फंगीसाइड और बैकरियासाइड का मिश्रण है जो टमाटर की फसलों को जेड+ स्तर की सुरक्षा दे सकता है। यह पावडरी मिल्ड्यू और पत्तियों पर बैक्टीरियल धब्बों को नियंत्रित करने में कारगर है।

इन दो प्रमुख उत्पादों के अलावा शेष तीन उत्पादों में फूजी सुपर और क्रेज -एक्स धान की फसल के लिए खरपतवारनाशक का काम करते हैं और टर्मिनल भी एक नॉन सिलेक्टिव ( विशेष प्रकार के खरपतवार के बजाय सम्पर्क में आने वाले हर खरपतवार को नष्ट करने वाला-गैर चयनात्मक) खरपतवारनाशक है जो फसलों को सुरक्षा देता है।
अपनी प्रोडक्ट रेंज में शामिल इन नए समाधानों के साथ, धानुका किसानों को उन्नत तकनीकों के साथ और सक्षम व मजबूत बनाएगा, जिससे वे अपनी फसलों को खरपतवार, फफूंद व बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान कर सकें और हर वर्ष किसानों की फसल को होने वाले नुकसान से बचाकर देश की आर्थिक वृद्धि में भी सहायक बन सकें।

नए उत्पादों की लॉन्चिंग के इस आयोजन में धानुका के सीओओ श्री राहुल धानुका, स्टेट हेड (एमपी) श्री चेतन सरावगी के साथ ही प्रोडक्ट मैनेजर श्री अमित मिश्रा व श्री शरद सिकरवार एवं डीजीएम श्री जितेंद्र कुमार सिंह, श्री संजय कुमार सिंह, श्री अखिल शर्मा भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर उपस्थित धानुका के चैनल पार्टनर्स को नए लांच उत्पादों सम्बन्धी तकनीकी प्रस्तुतिकरण भी दिया गया।

महत्वपूर्ण खबर: मध्यप्रदेश में मानसून का मंगल प्रवेश

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.