कम्पनी समाचार (Industry News)

बेस्ट एग्रोलाइफ नया कीटनाशक ‘नेमाजेन’ लॉन्च करेगा

Share

20 जून 2024, नई दिल्ली: बेस्ट एग्रोलाइफ नया कीटनाशक ‘नेमाजेन’ लॉन्च करेगा – बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड ने पेटेंट के तहत आने वाले एक फॉर्मूलेशन के लिए 9(3) फॉर्मूलेशन इंडिजिनस मैन्युफैक्चर (FIM) पंजीकरण प्राप्त कर लिया है। कंपनी इस उत्पाद को जुलाई में ‘नेमाजेन’ ब्रांड नाम से लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

हाल के वर्षों में, लेपिडोप्टेरन कीटों ने अपने होस्ट रेंज का विस्तार किया है और मौजूदा कीटनाशकों के प्रति प्रतिरोध विकसित कर लिया है। परिणामस्वरूप, इन कीटों ने 30-50% फसल को नुकसान पहुंचाया है और भारी आर्थिक नुकसान किया है, जिससे उन्नत कीटनाशक समाधान की अत्यंत आवश्यकता है।

नेमाजेन, एक अत्यधिक प्रभावी व्यापक-स्पेक्ट्रम कीटनाशक है, जिसे क्लोरन्ट्रानिलिप्रोल, नोवालुरोन, और इमामेक्टिन बेंजोएट के अद्वितीय तकनीकी संयोजन से तैयार किया गया है। यह संयोजन विभिन्न प्रकार के कीटों पर असाधारण नियंत्रण प्रदान करता है, विशेष रूप से शूट और फ्रूट बोरर्स जैसे लेपिडोप्टेरन कीटों को लक्षित करता है, और कोलियोप्टेरा और डिप्टेरा कीटों के खिलाफ भी प्रभावी साबित होता है।

लेपिडोप्टेरन कीटों के विस्तार से फसलों को महत्वपूर्ण नुकसान होने के कारण, नेमाजेन कृषि बाजार में एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करता है और इसके लिए बड़े पैमाने पर मांग का वादा करता है। इस खंड का बाजार आकार लगभग ₹6300 करोड़ है और बेस्ट एग्रोलाइफ पहले दो वर्षों में इसमें से ₹500 करोड़ का हिस्सा हासिल करेगी। इसकी बहुमुखी प्रतिभा विभिन्न फसल वृद्धि के चरणों में आवेदन की अनुमति देती है, जिससे इसे सब्जियों, फील्ड फसलों, फल फसलों और दालों पर उपयोग के लिए उपयुक्त बनाता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:
www.krishakjagat.org/kj_epaper/

अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:
www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements