किसान भाई उन्नत तकनीकी का उपयोग कर अधिक लाभ लें : डॉ. मिश्र

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

गन्ना उत्पादक कृषकों की एक दिवसीय कार्यशाला

24 मार्च 2021, दतिया। किसान भाई उन्नत तकनीकी का उपयोग कर अधिक लाभ लें : डॉ. मिश्र – मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने किसानों से कहा कि परम्परागत खेती के साथ बदले वातावरण में कृषि में आधुनिक एवं उन्नत तकनीकी का उपयोग कर कम लागत में अधिक लाभ लें। गृह मंत्री डॉ. मिश्र ”एक जिला एक उत्पाद” योजना के तहत वृंदावन धाम में आयोजित गन्ना उत्पादक कृषकों की कार्यशाला एवं वैज्ञानिक परिचर्चा के कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

डॉ. मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के किसानों के मेहनत, लगन, वैज्ञानिकों की समझाईश एवं शासन की येाजनाओं का लाभ लेकर किसान उन्नत तकनीकी का उपयोग कर कम लागत में अधिक उत्पादन ले रहे हैं। डॉ. मिश्र ने कहा कि डबरा की सुगर फैक्ट्री में शक्कर निर्माण में दतिया जिले के गन्ना उत्पादक किसानों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। किसानों के द्वारा पैदा किए गए गन्ने के कारण ही डबरा को शक्कर के रूप में पहचान मिली है।

डॉ. मिश्र ने कहा कि कार्यशाला के दौरान भारतीय गन्ना अनुसंधान केन्द्र लखनऊ के वैज्ञानिकों द्वारा गन्ना उत्पादन के संबंध में जो तकनीकी मार्गदर्शन एवं गन्ने की उन्नत किस्में बोने की सलाह दी जाए उसी के अनुसार गन्ने की फसल लें।

वैज्ञानिकों का किया सम्मान

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आयोजित कार्यशाला में भारतीय गन्ना अनुसंधान केन्द्र लखनऊ के कृषि वैज्ञानिक डॉ. एस.एन सिंह, डॉ. एमआर सिंह, डॉ. एस.आई हेमर और कृषि विज्ञान केन्द्र दतिया के डॉ. पुनीत कुमार राठौर का भी शॉल श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मान किया। कार्यक्रम के शुरू में श्री रविन्द्र पाराशर ने कार्यशाला के उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डाला। सर्वश्री भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुरेनद्र बुधौलिया, श्रीमती रजनी पुष्पेन्द्र रातव, पूर्व विधायक आशाराम अहिरवार, डॉ. रामजी खरे, विपिन गोस्वामी, पंकज शुक्ला, कृषि उपसंचालक श्री एसएस सिद्वार्थ, रामदास झास्या, योगेश सक्सेना, कालीचरण कुशवाह, श्रीमती कुमकुम भट्ट, दीपक बेलपत्री, जीतू कमरिया, विनय यादव सहित अन्य जनप्रतिधिनिगण एवं किसान उपस्थित थे।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।