सब्जी की खेती से श्री रामशरण को हो रहा है लाखों का मुनाफा

Share

30 अगस्त 2021, बिलासपुर । सब्जी की खेती से श्री रामशरण को हो रहा है लाखों का मुनाफा – विकासखण्ड तखतपुर के ग्राम खजुरी नवागांव के प्रगतिशील किसान श्री रामशरण तिवारी को सब्जी की खेती से सालाना सात से आठ लाख का मुनाफा हो रहा है। वे अपनी सफलता का श्रेय कठिन परिश्रम के साथ उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना को देते है।

श्री रामशरण तिवारी ने बताया कि वे चार एकड़ में बैंगन एवं चार एकड़ में केले की की खेती करते है। पहले परम्परागत तरीके से खेती करते थे लेकिन विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं एवं उन्नत तकनीकी ज्ञान के अभाव में उत्पादन कम होता था। उन्होंने उन्नत तरीके से खेती करने की तकनीक जानने के लिए उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया। श्री तिवारी को प्रक्षेत्र अधिकारी श्री मनीष साहू ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने अब इस तकनीक से सब्जी की खेती करने का मन बना लिया। खेतों में वे ड्रीप पद्धति से सिंचाई कर रहे है। सब्जियों को मल्चिंग शीट पर लगाते है। इससे खरपतवार एवं कीट से फसल का बचाव होता है एवं मजदूरी का खर्च भी बचता है। उद्यान विभाग के अधिकारियों द्वारा दिए गए सहयोग से आज वे सफलतापूर्वक सब्जी की खेती कर रहे है। इससे उनके 10 सदस्यीय परिवार का भरण पोषण अच्छे से हो रहा है। इस साल बंपर पैदावार से उनके चेहरे की मुस्कान और आय के स्त्रोत में बढ़ोत्तरी हुई है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.