कोरोना वायरस: आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

Share

कोरोना वायरस: आयुष मंत्रालय के मुताबिक, “हम सभी जानते हैं कि इलाज से बेहतर रोकथाम है. अभी तक चूंकि कोविड-19 के लिए कोई दवा नहीं है तो अच्छा होगा कि ऐसे एहतियाती कदम उठाए जाए जो इस वक्त में हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं.”
नई दिल्ली: आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए एहतियाती स्वास्थ्य उपायों के तौर पर अपनी देखभाल के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए. इनमें खासतौर से श्वसन संबंधी उपायों का जिक्र है.
आयुष मंत्रालय के मुताबिक ये उपाय आयुर्वेदिक साहित्य और वैज्ञानिक प्रकाशनों पर आधारित हैं.

  1. कुछ सामान्य उपायों को सूचीबद्ध करते हुए मंत्रालय ने दिनभर गर्म पानी पीने, हर दिन कम से कम 30 मिनट योग अभ्यास, प्राणायाम करने और ध्यान लगाने और भोजन पकाने के दौरान हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.”मंत्रालय ने इम्‍यूनिटी को मजबूत करने के लिए सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश खाने (डायबिटीज रोगियों को बिना शुगर वाला) जैसे कुछ आयुर्वेदिक उपायों का जिक्र किया है.
  2. मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने और 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है.
  3. यही नहीं मंत्रालय ने सुबह और शाम दोनों नथुने में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे कुछ आसान आयुर्वेदिक उपाय भी सुझाए हैं.
  4. सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए उसने दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है और खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने के लिए भी कहा है.

मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों से आम तौर पर सामान्य सूखी खांसी या गले में सूजन कम होती है. हालांकि अगर लक्षण फिर भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है.

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.