प्रदेश के किसानों से मूंग खरीदी की लिमिट 25 से बढ़कर हुई 40 क्विंटल प्रतिदिन, आदेश जारी

Share

6 सितम्बर 2022, भोपाल  प्रदेश के किसानों से मूंग खरीदी की लिमिट 25 से बढ़कर हुई 40 क्विंटल प्रतिदिन, आदेश जारी – मध्यप्रदेश के 32 जिलो में मूंग फसल की बंपर पैदावार हुई है। शिवराज सरकार मूंग फसल की खरीदी उपार्जन केंद्रों पर दिल खोलकर कर रही है। जिससे प्रदेश के किसानों के चेहरे कमल की तरह खिल उठे हैं।ऐसे में एक बार फिर उनके चेहरों पर कमल की तरह मुस्कुराहट आ गई है। किसान नेता एवं सूबे के कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार ने प्रदेश के किसानों की चिंता की है।पूर्व में भारत सरकार ने 25 क्विंटल मूंग फसल खरीदी लिमिट के आदेश जारी किए थे।मैं किसानों की फसल खरीदी लिमिट 40 क्विंटल करने के लिए बीते सप्ताह दिल्ली में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के मार्गदर्शन में, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय कृषि सचिव भारत सरकार से मिला था और किसान भाइयों की मांग उनके सामने रखी थी। मोदी सरकार ने इस मांग पर सहमति देते हुए किसानों से 40 क्विंटल मूंग की खरीदी के आदेश आज जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि मैंने किसानों का पक्ष रखते हुए बताया था कि लिमिट बढ़ाने से किसानों को फायदा होगा।समय की बचत के साथ उनके आर्थिक नुकसान की भरपाई भी हो सकेगी।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि किसानों से सरकार मूंग फसल की पूरी खरीदी समर्थन मूल्य पर करेगी।किसान भाइयों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।किसी किसान के पास 120 से लेकर 200 क्विंटल मूंग फसल की पैदावार हुई है तो भी सरकार उनकी फसल का एक-एक दाना खरीदेगी।एक बार जो एसएमएस आया है वही मान्य होगा। 40 क्विंटल के हिसाब से पहले, दूसरे,तीसरे और चौथे, पांचवे दिन तक भी सरकार खरीदी करेगी।* *उन्होंने कहा कि एक बात जो किसानों के लिए महत्वपूर्ण है।जो मैं किसान भाइयों को बताना चाहता हूं कि जिन किसानों को एस एमएस मिले और मिलने के बाद भी उनकी फसल खरीदी का नंबर नहीं आया तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उन किसान भाइयों की फसल अब पुन: एसएमएस भेज कर खरीदी की जाएगी और पहले इसकी अवधि 7 दिन होती थी।जिसको बढ़ाकर 10 दिन कर दी गई है। मतलबअब किसानों को डबल फायदा है। एसएमएस की अवधि भी बढ़ गई और उनकी प्रतिदिन खरीदी की लिमिट सरकार ने बढ़ा दी है।

कृषि मंत्री पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का किसानों की ओर से आभार व्यक्त करते हुए प्रदेश के किसानों को इस फैसले पर बधाई दी है ।

महत्वपूर्ण खबर: 5 सितंबर इंदौर मंडी भाव, प्याज में एक बार फिर आया उछाल

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.