पानी रोकने देश में बनीं 30 परियोजनाएँ : श्री गडकरी

Share

प्रदेश में 15 जुलाई को लगाये जायेंगे 7 करोड़ पौधे : मुख्यमंत्री

भोपाल। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले में नर्मदा एवं तवा नदी के संगम स्थल बांद्राभान में पंचम नदी महोत्सव का शुभारंभ किया। श्री गडकरी ने इस अवसर पर कहा कि जब तक हम जल का संरक्षण नहीं करेंगे, तब तक देश में जल की समस्या समाप्त नहीं होगी। हमें जल संरक्षण के महत्व को समझते हुए काम करना होगा। श्री गडकरी ने कहा कि पृथ्वी का 70 प्रतिशत पानी बेकार चला जाता है। इसके नियोजन के लिये देश में 30 परियोजनाएँ बनाई गईं हैं। श्री गडकरी ने बताया कि केन्द्र शासन गंगा प्रोजेक्ट में साढ़े पांच लाख करोड़ रूपये के कार्य करवाएगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नदी संरक्षण के लिये गत वर्ष नर्मदा सेवा यात्रा निकाली गई थी। पाँच माह 5 दिन तक चली इस यात्रा से लोगों में नदी, जल एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागृति आई है।
श्री चौहान ने बताया कि दो जुलाई 2017 को प्रदेश में 6 करोड़ 63 लाख पौधे लगाये गये, जिनमें से 80 प्रतिशत पौधे जीवित हैं। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई 2018 को पुन: 7 करोड़ पौधे लगाये जायेंगे और प्रदेश की 313 नदियों पर श्रमदान कर उन्हें पुनर्जीवित किया जायेगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.