किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पाँच बिन्दुओं पर कार्य जारी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Share

23 सितम्बर 2021, भोपाल ।  किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पाँच बिन्दुओं पर कार्य जारी : मुख्यमंत्री श्री चौहान – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कृषि की आय को दोगुना करने के संकल्प को पूर्ण करने के लिए राज्य सरकार पाँच बिन्दु पर कार्य कर रही है। कृषि का उत्पादन बढ़ाना, उत्पादन की लागत कम करना, किसानों को उत्पादन का सही मूल्य दिलाना, नुकसान की भरपाई करने और किसानों को कृषि के विविधीकरण के लिए प्रेरित करने की दिशा में सघन प्रयास जारी हैं। सिंचाई, उत्पादन बढ़ाने का मूल आधार है। हमारा प्रयास है कि प्रदेश की संपूर्ण कृषि योग्य भूमि सिंचित हो। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप ही प्रदेश की सिंचाई क्षमता बढ़कर 42 लाख हेक्टेयर हो गई है। किसानों को खाद और बीज समय पर मिले, जरूरत पड़ने पर ब्याज जीरो प्रतिशत पर उपलब्ध हो। राज्य सरकार इस प्रकार के सभी कार्यों के प्रति विशेष संवदेनशील और सक्रिय है। पीएम सम्मान निधि, पीएम किसान मानधन, पीएम फसल बीमा और समर्थन मूल्य में वृद्धि जैसे फैसलों से किसान आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे हैं।

मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश के किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों को नि:शुल्क बीज मिनीकिट वितरित किये। कृषक उत्पादक संगठनों का गठन और कृषि अधोसंरचना निधि के अंतर्गत हितग्राहियों को हितलाभ वितरण भी किया गया। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि एग्रीकल्चर इन्फ्रा-स्ट्रक्चर फण्ड स्कीम (एआईएफ) अंतर्गत 7 हजार 440 करोड़ से 12 हजार करोड़ रूपये तक की वित्तीय सुविधा का आवंटन मध्यप्रदेश को भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि केन्द्र सरकार की मंशानुरूप किसानों की आय को बढ़ाने के लिये किसान उत्पादक संगठनों का भी गठन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से किया संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद के कृषक श्री ईश्वर दास, विदिशा के श्री विपिन त्रिपाठी और देवास के श्री बाबूलाल से वर्चुअली संवाद भी किया। विदिशा के श्री विपिन त्रिपाठी ने पराली अर्थात् नरवाई से बॉयो फ्यूल बनाने की अपनी परियोजना की जानकारी दी।

आई.ए.एफ. अंतर्गत हितलाभ वितरित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृषि अधोसंरचना निधि के अंतर्गत होशंगाबाद के श्री शिवम अग्रवाल को पैकेजिंग यूनिट के लिए एक करोड़ 50 लाख, भोपाल के श्री अजय गुप्ता को वेयर हाऊस के लिए 01 करोड़ 03 लाख, भोपाल की श्रीमती आरती सोनी को वेयर हाऊस के 01 करोड़ 10 लाख, भोपाल की ही श्रीमती अरूणा पाटीदार को वेयर हाऊस के लिए 01 करोड़ 10 लाख, सीहोर के श्री मोहित खण्डेलवाल को दाल मिल के लिए 07 करोड़, ऋण राशि के चेक तथा स्वीकृति पत्र प्रदान किए। पूर्व कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री शैलेन्द्र सिंह, अपर मुख्य सचिव किसान-कल्याण तथा कृषि श्री अजीत केसरी उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.