राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

कृषि मंत्रालय का कार्यभार संभालते ही श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प दोहराया

Share

11 जून 2024, नई दिल्ली: कृषि मंत्रालय का कार्यभार संभालते ही श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प दोहराया – केंद्रीय मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। इस अवसर पर मीडिया से बातचीत में श्री चौहान ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री द्वारा कल लिया गया पहला निर्णय किसानों के हित में था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प लिया है और सरकार किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएगी। मंत्री ने यह भी जोड़ा कि एनडीए सरकार पिछले दस वर्षों से किसानों के कल्याण के प्रति प्रतिबद्ध रही है और उनका मंत्रालय इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्य करता रहेगा।

कार्यभार संभालने के बाद, मंत्री ने मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों का दौरा किया और विभिन्न स्तरों पर कर्मचारियों, जिनमें स्वच्छता कार्यकर्ता भी शामिल हैं, के साथ बातचीत की। उन्होंने उन्हें टीम के रूप में काम करने और किसानों के कल्याण के लिए सरकार की दृष्टि को प्राप्त करने के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने मंत्रालय में कृषि एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया और देश में कृषि परिदृश्य की समीक्षा करने के लिए फसलों के उत्पादन और सूखे की तैयारी की सुविधाओं का अवलोकन किया।

बाद में, उन्होंने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की और मंत्रालय के कार्य में पारदर्शिता की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने किसानों और ग्रामीण विकास के कल्याण के लिए सरकार के घोषणापत्र को सौंपते हुए सभी से इसके पूर्णता की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं और अधिकारियों से घोषणापत्र में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप पर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अन्नदाता का जीवन सुधारना मंत्रालय का मिशन होना चाहिए।

राज्य मंत्री श्री रामनाथ ठाकुर और श्री भागीरथ चौधरी ने भी कार्यभार संभाला

श्री शिवराज सिंह चौहान

श्री रामनाथ ठाकुर और श्री भागीरथ चौधरी ने भी कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। माननीय मंत्रियों का स्वागत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सचिव श्री मनोज आहूजा, डेर के सचिव श्री हिमांशु पाठक और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements