State News (राज्य कृषि समाचार)

उपराष्ट्रपति ने श्री अन्न (मिलेट्स) अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखी

Share

28 सितम्बर 2023, बीकानेर/बाड़मेर: उपराष्ट्रपति ने श्री अन्न (मिलेट्स) अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखी – उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), कृषि मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से राजस्थान में प्रदत्त 2 सौगातों की आज शुरूआत की। उन्होंने बीकानेर में आईसीएआर के मूंगफली अनुसंधान निदेशालय के क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र और केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान के प्रशिक्षु गृह का उद्घाटन किया, वहीं बाड़मेर में गुड़ामालानी में क्षेत्रीय श्री अन्न (मिलेट्स) अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखी। केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर इसमें वर्चुअल शामिल हुए। कार्यक्रम में केंद्रीय कानून राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि,आईसीएआर के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक, वैज्ञानिक, किसान भी सम्मिलित हुए।

बीकानेर के कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति श्री धनखड़ ने कहा कि बीकानेर की मूंगफली की ब्रांडिंग की जाएगी, क्षेत्र में व्यापार की बहुत संभावनाएं हैं। उपराष्ट्रपति ने कहा कि जी-20 जैसे वैश्विक कार्यक्रमों में श्री अन्न के व्यंजन परोसना हर गांव, गरीब, किसान के लिए सम्मान की बात है l

उपराष्ट्रपति ने देश में तकनीकी विकास की तारीफ करते हुए कहा कि आज हमारे किसान तकनीक से इतने जुड़े हुए है कि उन्हें सरकारी सहायता प्राप्त करने में किसी बिचौलिए की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि कृषि में अनुसंधान कीजिए, नए उपाय खोजिए, ऐसा नहीं होना चाहिए कि पैदावार कम हो तो भी नुकसान हो व यदि पैदावार बढ़ जाएं तो भी किसान को ही नुकसान उठाना पड़े।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements