कृषि अधिकारियों द्वारा सोसायटियों में उर्वरक का सत्यापन

Share

25 अक्टूबर 2021, खरगोन । कृषि अधिकारियों द्वारा सोसायटियों में उर्वरक का सत्यापन – रबी के मौसम में किसानों को खाद की कमी की समस्या न हो और जिले की आवश्यकता सुनिश्चित करने के लिए  जिले की सभी सोसाइटियों और निजी विक्रेताओं की दुकानों पर कृषि अधिकारियों द्वारा सत्यापन का कार्य किया जा रहा है।

कृषि उपसंचालक श्री एमएल चौहान ने बताया कि कंपनी स्तर से प्राप्त हुई उर्वरक की उपलब्धता और आगामी समय में जिले की आवश्यकता सुनिश्चित करने के लिए सत्यापन कराया जा रहा है। वास्तव में किसानों द्वारा सोसायटियों से जिस समय खाद लिया जाता है, तो वे आवश्यक दस्तावेज जमा नहीं कर पाते है। इस कारण आईएफएमएस पोर्टल पर इंट्री नहीं हो पाती है। इस कारण जिले में खाद की उपलब्धता दिखाई देती है। उसी अनुरूप राज्य शासन द्वारा जिलों को उर्वरक प्रदाय किया जाता है। इसलिए रबी के सीजन में किसानों को खाद की कमी न हो इसके लिए सत्यापन आवश्यक है।

श्री चौहान ने बताया कि अभी जिले में 11637 मैट्रिक टन यूरिया और 3502  मैट्रिक टन डीएपी खाद पर्याप्त मात्रा में है।  जिले में 650 मैट्रिक टन यूरिया की एक और रेक मिलने से जिले में किसी किसान को खाद की कमी नहीं आने दी जाएगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.