राज्य कृषि समाचार (State News)

अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष में अप्रैल में विविध गतिविधियों का आयोजन

Share

06 अप्रैल 2023, झाबुआ: अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष में अप्रैल में विविध गतिविधियों का आयोजन – मध्यप्रदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास संचालनालय भोपाल द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के क्रियान्वयन एवं मिलेट कैलेंडर के अनुसार अप्रैल माह में राज्य से लेकर ग्रामसभा स्तर पर मिलेट आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जाना है।

इसके तहत झाबुआ जिले में जिला स्तरीय हायर सेकण्डरी विद्यालयों में कृषि विज्ञान केन्द्र एवं विभागीय अधिकारियों द्वारा मिलेट के लाभ आदि के संबंध में व्याख्यान, विकासखण्ड स्तरीय पर विशेषज्ञों द्वारा कोदो- कुटकी के लाभ संबंधी आर्टिकल का प्रकाशन, विशेषज्ञों द्वारा प्रकाशित पाठ्य सामग्री एवं कृषि साहित्य का वितरण एवं ग्राम पंचायत एवं ग्राम सभा स्तर पर मिलेट जागरूकता हेतु सभा/चौपाल का आयोजन, मिलेट उत्पादक जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्र एवं विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मार्च 2021 में अपने 75वें सत्र में 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYM 2023) घोषित किया है । एफएओ अन्य प्रासंगिक हितधारकों के सहयोग से वर्ष मनाने के लिए प्रमुख एजेंसी है। बाजरा कम से कम निवेश के साथ शुष्क भूमि पर बढ़ सकता है और जलवायु में परिवर्तन के लिए लचीला होता है। इसलिए यह देशों के लिए आत्मनिर्भरता बढ़ाने और आयातित अनाज अनाज पर निर्भरता कम करने के लिए एक आदर्श समाधान हैं।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *