राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में 16 लाख 22 हजार पशुओं में टीकाकरण

Share

लम्पी स्किन डिजीज को लेकर मुख्य सचिव द्वारा की गई समीक्षा

29 सितम्बर 2022, जयपुर । राजस्थान में 16 लाख 22 हजार पशुओं में टीकाकरण – मुख्य सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा ने राज्य के सभी जिला कलेक्टर एवं पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बैठक कर प्रदेश में मवेशियों में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज की स्थिति एवं रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि राज्य में गौवंशीय पशुओं में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज को लेकर राज्य सरकार सजगता एवं संवेदनशीलता के साथ सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

श्रीमती शर्मा ने सतत मॉनिटंरिग के निर्देश देते हुए कहा कि पशुओं में दैनिक रूप से किये गये टीकाकरण की प्रतिदिन समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के दैनिक लक्ष्यों के अनुरूप प्राप्ति सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने जिला कलेक्टरों को जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर प्रभावित क्षेत्रों में रोगी पशुओं की समुचित उपचार व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। जिला कलक्टरों द्वारा अवगत कराया गया। कि समस्त गौशालाओं में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लगातार भ्रमण कर सतत निगरानी रखी जा रही है।

पशुपालन विभाग के शासन सचिव श्री पी.सी. किशन ने कहा कि विभाग द्वारा सघन टीकाकरण अभियान के तहत आगामी दो महीनों में 40 लाख पशुओं में टीकाकरण का कार्य करेगा, वर्तमान में टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाकर 1 लाख टीकाकरण प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि गोट पॉक्स वैक्सीन की 7 लाख डोज आज अजमेर को प्राप्त हुई है। विभाग के सभी सम्भागीय अतिरिक्त निदेशकों को निर्देशित करते हुए श्री किशन ने कहा कि वैक्सीन की 1-1 लाख डोज अजमेर कार्यालय से कल ही प्राप्त कर सघन अभियान के रूप में टीकाकरण कार्य सम्पादित किया जाए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

श्री किशन ने बताया कि प्रदेश के गौवंशीय पशुओं में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए अब तक 16 लाख 22 हजार पशुओं में टीकाकरण किया जा चुका है। प्रदेश में लम्पी से प्रभावित 14.16 लाख पशुओं में से अब तक 13.63 लाख पशुओं का उपचार किया जा चुका है जिसमें 8.67 लाख पशु स्वस्थ हो चुके हैं।

महत्वपूर्ण खबर: दुग्ध समितियों को मिलेगा 11 करोड़ 37 लाख का बोनस

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *