State News (राज्य कृषि समाचार)

राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली पर किसानों का प्रशिक्षण सम्पन्न

Share

05 मार्च 2024, जबलपुर: राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली पर किसानों का प्रशिक्षण सम्पन्न – केंद्र शासन के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन कार्यालय केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र, मुरैना द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली प्रशिक्षण का आयोजन गत दिनों कृषक प्रशिक्षण केन्द्र जबलपुर के सभागार में किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ मुख्य अतिथि सहायक कृषि कार्यालय श्रीमती स्मिता पटेल एवं उप निदेशक कृषि जबलपुर डॉ एस के निगम द्वारा किया गया । वनस्पति सरंक्षण अधिकारी श्री सुनीत कुमार कटियार की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में जबलपुर संभाग के किसानों एवं जिला नोडल अधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया ।  

प्रशिक्षण में श्री कटियार ने आईपीएम एवं राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली के बारे में, एप्लिकेशन के लाभ और एप्लिकेशन के उपयोग की आवश्यकता के बारे में  बताते हुए कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए एन पी एस एस ऐप के माध्यम से फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े बीमारियों की पहचान के साथ-साथ किसान अपने खेत से उन कीड़े बीमारियों की फोटो के साथ आवश्यक डाटा फीडिंग करके सीधे कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार को अपने गांव से ही कीड़े और बीमारियों की सूचना भेज सकते हैं तथा उनके अत्यधिक प्रकोप की स्थिति में ऐप के माध्यम से ही उनके प्रबंधन से सम्बन्धित ऐडवाइजरी मोबाइल पर ही प्राप्त कर सकते हैं। वनस्पति संरक्षण अधिकारी श्री प्रवीण कुमार द्वारा फसलों में लगने वाले कीट एवं बीमारियों के बारे में बताया गया । सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी श्री अभिषेक सिंह बादल द्वारा पेस्टिसाइड लेवल क्लेम, पेस्ट एवं डिजीज हॉटस्पॉट एवं अन्य बिंदुओं पर चर्चा की और समापन पर  किसानों का आभार भी व्यक्त किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements