राज्य कृषि समाचार (State News)

नैनो यूरिया की पौने दो लाख बोतलें बिक्री का लक्ष्य – कलेक्टर विदिशा

Share

18 जून 2024, विदिशा: नैनो यूरिया की पौने दो लाख बोतलें बिक्री का लक्ष्य – कलेक्टर विदिशा – सहकारी सम्मेलन के माध्यम से बहुउद्देशीय प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्यादित के प्रबंधकों के लिए गत दिनों  इफको द्वारा नैनो उर्वरकों के उपयोग एवं महत्व पर आधारित कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य  ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में इस वर्ष नैनो यूरिया की पौने दो लाख बोतल विक्रय करने का लक्ष्य रखा गया है।  जो गत वर्ष की तुलना में चार गुना से ज्यादा है।

कलेक्टर श्री वैद्य ने इफको के द्वारा आयोजित सम्मेलन को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि किसानों को समय पर उत्कृष्ट गुणवत्ता युक्त बीजों, उर्वरकों व कृषि संसाधनों की पूर्ति हो ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। श्री वैद्य ने कहा कि नैनो यूरिया से होने वाले बहुउपयोगी फायदों की जानकारी किसानों तक सकारात्मक तरीकों से अधिक से अधिक संसाधनों के माध्यम से पहुंचे। यूरिया के क्षेत्र में हो रहे बदलाव अर्थात लिक्विड नैनो यूरिया  का  छिड़काव समयावधि में फसलों की पत्तियों पर करना है। उन्होंने तकनीकी पहलुओं, विक्रय दरों, भण्डार हेतु सीमित स्थान सहित अन्य बिंदुओं को रेखांकित किया।

इफको  के राज्य विपणन प्रबंधक श्री प्रकाश चंद पाटीदार ने सहकारिता एवं किसान  हितैषी  योजना एवं उर्वरक व्यवसाय  इफको  की भूमिका को रेखांकित करते हुए नैनो यूरिया के विक्रय तथा  समितियां को होने वाले मुनाफों, फसलों की पैदावार में होने वाली वृद्धि, पर गहन प्रकाश डाला। सहकारिता सम्मेलन में  इफको  के क्षेत्र सहायक क्षेत्र प्रबंधक श्री कुमार मनेन्द ने आयोजन के उद्देश्यों को रेखांकित किया  इफको  के उप महाप्रबंधक ने नैनो एरिया प्लस एवं नैनो डीएपी का फसलों में उपयोग एवं महत्व तथा प्रबंधक वितरण श्री आरकेएस राठौर ने इफको के विशिष्ट उत्पादक सागरिका जीव उर्वरक जल विलेय उर्वरक एवं अन्य उत्पादों का फसलों में उपयोग एवं महत्व तथा सहकारिता विशेषज्ञ श्री सचिन ताम्रकार ने सहकारिता की दिशा संभावनाएं पर प्रकाश डाला । कोऑपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने समितियां के लाभ देता हेतु व्यवसाय विधीकरण एवं संवर्धन को रेखांकित किया।  उन्होंने बताया कि नैनो यूरिया छिड़काव के दौरान  दुर्घटना होती है तो गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष बीमा के हिसाब से दुगनी राशि दी जाएगी।  इस  सहकारी सम्मेलन में जिले की 154 समितियों के  प्रबंधकों सहित अन्य अधिकारी उपस्थित  थे ।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements