राज्य कृषि समाचार (State News)

मौसम का अजीब मिज़ाज : कहीं तेज़ धूप, तो कहीं बारिश

Share

24 मई 2024, इंदौर: मौसम का अजीब मिज़ाज : कहीं तेज़ धूप, तो कहीं बारिश – इन दिनों मध्यप्रदेश में मौसम का मिज़ाज अजीब बना हुआ है। राज्य में कहीं तेज़ धूप, तो कहीं बारिश हो रही है।  पिछले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम , शहडोल सुर सागर संभागों में कहीं -कहीं ;तो  जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज़ की गई। बालाघाट ,डिंडोरी , सिवनी , छिंदवाड़ा , बैतूल, जबलपुर , सागर , कटनी और मंडला में धूलभरी आंधी चली। जबकि धार ,रतलाम में लू का प्रभाव रहा।

मौसम की स्थिति : मौसम केंद्र भोपाल के मौसम विज्ञानी श्री प्रकाश गवले  वर्तमान में एक चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण -पूर्वी राजस्थान के ऊपर तो दूसरा मध्यप्रदेश के मध्य भाग से होते हुए झारखण्ड तक एक ट्रफ सक्रिय है। साथ ही इसी चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर दक्षिण -पश्चिमी मध्यप्रदेश और मध्य महाराष्ट्र होते हुए मराठवाड़ा तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। वहीं दूसरी ओर पूरे प्रदेश में तापमान 40 -44  डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा और गर्मी का असर देखा गया।

पूर्वानुमान : श्री गवले ने बताया कि  ग्वालियर , चंबल ,इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में हीट वेव रहेगी और तापमान 45  डिग्री के आसपास रहेगा  इस कारण  मंदसौर , उमरिया, राजगढ़ , बड़वानी ,अशोकनगर , नीमच, शिवपुरी ,मुरैना , श्योपुरकलां ,छतरपुर , टीकमगढ़ और ग्वालियर जिले में कहीं -कहीं लू चलेगी , जबकि दतिया , भिंड , निवाड़ी जिलों में कहीं -कहीं तीव्र लू चलने का अनुमान है। धार और रतलाम जिलों में कहीं -कहीं लू के साथ रातें भी गरम रहेगी। जबकि डिंडोरी, छिंदवाड़ा , सिवनी,बालाघाट और पांढुर्ना जिलों में वज्रपात के साथ 40 -50  किमी / घंटा की गति से झोंकेदार हवाएं चलने और कहीं -कहीं हल्की वर्षा संभावित है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

www.krishakjagat.org

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements